विश्व कप क्वालीफाइंग : नेमार के शानदार प्रदर्शन से 5-0 से जीत दर्ज की

नेमार के शानदार प्रदर्शन से 5-0 से जीत दर्ज की

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Fri, 07 Oct 2016 07:31 PM (IST) Updated:Fri, 07 Oct 2016 07:39 PM (IST)
विश्व कप क्वालीफाइंग : नेमार के शानदार प्रदर्शन से 5-0 से जीत दर्ज की

नटाल (ब्राजील)। प्रेट्रनेमार के एक गोल और उनकी मदद से हुए दो गोलों की बदौलत ब्राजील ने यहां गुरुवार को दक्षिण अमेरिका 2018 विश्व कप क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में बोलीविया को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से धूल चटाई। पहले हाफ में ही टीम के शानदार प्रदर्शन ने ब्राजील की जीत सुनिश्चित कर दी थी।

हाफ टाइम तक नेमार (10वें मिनट), फिलिप कूटिन्हो (25वें मिनट), फिलिप लुईस (38वें मिनट) और गैब्रियल जीसस (43वें मिनट) के गोलों की बदौलत ब्राजील ने 4-0 की बढ़त बना ली थी। दूसरे हाफ में कूटिन्हो के लीवरपूल टीम के साथी रोबर्टो फिर्मिनो (75वें मिनट) ने हेडर के जरिये गोल करके स्कोर 5-0 कर दिया।

ब्राजील के जादुई खिलाड़ी नेमार को दूसरे हाफ में बोलीविया के खिलाड़ी यासमनी डक से टकराने से चोट लगी, जिससे उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा। जब वह मैदान छोड़कर जा रहे थे तो दर्शकों ने उनके बेहतरीन प्रदर्शन पर खुशी जताई और उनका उत्साहवर्धन किया। नेमार को पीला कार्ड भी मिला, जिससे वह मंगलवार को वेनेजुएला के खिलाफ होने वाले मैच में नहीं खेल सकेंगे।

ब्राजील की यह जीत निश्चित ही 2018 में रूस में होने वाले विश्व कप के लिए उसके स्थान को मजबूती देगी। अभी ब्राजील नौ मैचों में 18 अंकों के साथ अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। जून में डुंगा की बर्खास्तगी के बाद नियुक्त किए गए नए कोच टिटे के लिए भी यह लगातार तीसरे मैच में तीसरी जीत है। जिको से आगे निकले नेमार :बार्सिलोना के सुपरस्टार नेमार ने अपने 73वें मैच में 49वां गोल करके ब्राजील की ओर से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने वालों की सूची में जिको को पीछे छोड़ दिया। 24 साल के नेमार यदि इस रफ्तार से गोल करते रहे तो वह पेले के सर्वकालीन रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं। पेले के नाम 91 मैचों में 77 गोल दर्ज हैं।

इक्वाडोर ने चिली को हरायाक्विटो

दक्षिण अमेरिकी चैंपियन चिली को क्वालीफाइंग दौर के मुकाबले में इक्वाडोर के हाथों 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। कोपा अमेरिका चैंपियन चिली की यह लगातार दूसरी हार है। इक्वाडोर के लिए एंटोनियो वालेंसिया (19वें मिनट) ने पहला गोल दागा, जबकि चार मिनट बाद ही क्रिस्टियन रामिरेज (23वें मिनट) ने इक्वाडोर को 2-0 से आगे कर दिया। दूसरे हाफ में फेलिप कैसेडो (46वें मिनट) ने इक्वाडोर के लिए तीसरा और अंतिम गोल किया। इस जीत के बाद इक्वाडोर के नौ मैचों में 16 अंक है और वह उरुग्वे के बाद दूसरे स्थान पर है। चिली के आठ मैचों में 11 अंक हैं। वह अभी क्वालीफिकेशन से दो अंक दूर है।

इटली ने स्पेन को, वेल्स ने ऑस्टि्रया को ड्रॉ पर रोकापेरिस

डेनियल डि रोसी के अंतिम क्षणों में किए गए गोल की मदद से इटली ने गुरुवार को विश्व कप क्वालीफायर में स्पेन को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया। वहीं, वेल्स और ऑस्टि्रया का मुकाबला भी 2-2 से ड्रॉ रहा।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी