जाने फ्रांस की अजीब सड़क के बारे में जो दिन में दो बार हो जाती है अदृश्‍य

आप किसी ऐसी सड़क के बारे में जानते हैं जो देखते ही देखते आपकी आंखों के सामने गायब हो जाती हो, नहीं ना पर फ्रांस में वाकई ऐसी सड़क मौजूद है।

By Molly SethEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 11:41 AM (IST) Updated:Mon, 07 May 2018 09:08 AM (IST)
जाने फ्रांस की अजीब सड़क के बारे में जो दिन में दो बार हो जाती है अदृश्‍य
जाने फ्रांस की अजीब सड़क के बारे में जो दिन में दो बार हो जाती है अदृश्‍य

पानी में गायब होती सड़क

फ्रांस में एक सड़क ऐसी है जो दिन दो बार समुद्र की लहरों के आगोश में चली जाती है। समुद्र के बाच में बनी इस सड़क को देखने के लिए हर साल भारी मात्रा में टूरिस्ट आते है। इस सड़क पर से जाना टूरिस्टों के लिए किसी रोमांच से कम नहीं है। फ्रांस की ये सड़क मुख्‍य भूमि को नोइरमौटीयर को जोड़ती है। इसे 'पैसेज डु गोइस' कहा जाता है। दिन में दो बार नजर आने के बाद यह सड़क पानी के 13 फीट नीचे चली जाती है। दिखने में बेहद खूबसूरत लगने वाली यह सड़क असल में बेहद खतरनाक भी है।

रोमांच का खजाना

हालांकि, रोमांच पसंद करने वाले लोगों के लिए यह बेहतरीन आकर्षण हैं। यहां आकर टूरिस्ट इस सड़क पर गाड़ी चला कर एंडवेंचर का मजा लेते है। साल 1701 में खोजी गई इस सड़क पर जब समुद्र की लहरें आ जाती हैं, तो यह 1.3 फीट गहरे पानी की समा जाती है। इसका पता चलने के बाद यहां पर पक्की सड़क का निर्माण किया गया।

कार ड्राइवर्स की पसंद

4.5 कि.मी लंबी ये सड़क एडवेचर ड्राइविंग के शौकीन कार ड्राइवरों की पसंदीदा सड़क बन चुकी है। इसीलिए इस सड़क पर कई कार रेस भी आयोजित की गई हैं। टूरिस्ट यहां पर आकर किनारे से इस सड़क को डूबते हुए देखने का मजा लेते हैं।

chat bot
आपका साथी