जानिये कितना पुराना है सेल्फी का इतिहास

दुनिया की पहली सेल्फी सन 1850 के दशक की है। यह आज की तरह चमकती सेल्फी नहीं, बल्कि एक सेल्फ पोट्रेट है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 04 Mar 2017 11:17 AM (IST) Updated:Mon, 06 Mar 2017 09:00 AM (IST)
जानिये कितना पुराना है सेल्फी का इतिहास
जानिये कितना पुराना है सेल्फी का इतिहास

 लंदन। इन दिनों सेल्फी का क्रेज हर किसी में दिखाई देता है। स्मार्टफोन की बहती बयार और उसके कैमरे की सुधरती क्वालिटी ने लोगों को अपनी तस्वीरें खींचने के लिए प्रोत्साहित किया है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि दुनिया की पहली सेल्फी आज से डेढ़ सदी पहले की है, तो आप भी चौंक जाएंगे।

1850 में पहली सेल्फी
ये सच है। दुनिया की पहली सेल्फी सन 1850 के दशक की है। यह आज की तरह चमकती सेल्फी नहीं, बल्कि एक सेल्फ पोट्रेट है। यह सेल्फी स्वीडिश आर्ट फोटोग्राफर ऑस्कर गुस्तेव रेजलेंडर की है।
70 लाख में हुई नीलामी
इस सेल्फ पोट्रेट को उत्तरी यॉर्कशायर के मॉर्फेट्स ऑफ हेरोगेट ने 70,000 पाउंड [करीब 69.5 लाख रुपये] में नीलाम किया। मॉर्फेट के लिज पेपर ने बताया कि इसके मालिक ने हमें सिर्फ 100 पाउंड की कीमत में यह किताब बेची थी। ऑस्कर की एक किताब में ये सेल्फी मिली। इस एल्बमनुमा किताब में उनकी पत्नी हेलम टेनीसन की तस्वीर भी है।
 
दावा ये भी
वैसे दावा ये भी है कि पहली सेल्फी 1839 में खींची गई थी। इसे खींचने वाले थे अमेरिकी फोटोग्राफर रॉबर्ट कोरनेलियस, जिन्होंने अपने कैमरे से अपनी फोटो खींचने की कोशिश की थी।
क्या है सेल्फी
मोबाइल फोन से खुद की खींची गई फोटो को आमतौर पर सेल्फी कहा जाता है। इस शब्द का प्रचलन हाल के दो-तीन सालों में खूब बढ़ा है। पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल आस्ट्रेलियाई वेबसाइट फोरम एबीसी आनलाइन ने 13 सितंबर 2002 में किया था।
chat bot
आपका साथी