जिस मंदिर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन वह मंदिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल

तमिलनाडु के कोयंबटूर में विश्‍व की सबसे ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में जगी मिली है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इसका उद्धाटन किया था।

By prabhapunj.mishraEdited By: Publish:Tue, 16 May 2017 06:30 PM (IST) Updated:Wed, 17 May 2017 11:41 AM (IST)
जिस मंदिर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन वह मंदिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल
जिस मंदिर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन वह मंदिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल

147 फुट लंबी है शिव की प्रतिमा
ईशा योग फाउंडेशन द्वारा तमिलनाडु के कोयंबटूर में आदियोगी शिव की 112 फुट की आवक्ष प्रतिमा को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया की सबसे बड़ी आवक्ष प्रतिमा के रूप में दर्ज किया है। गिनीज ने अपनी वेबसाइट पर इसकी घोषणा की है। पीएम मोदी ने 24 फरवरी को ईशा योग फाउंडेशन की शिव प्रतिमा का उद्घाटन किया था। भगवान शिव की यह प्रतिमा 112.4 फीट उंची, 24.99 मीटर चौड़ी और 147 फुट लंबी है। 

500 टन है प्रतिमा का वजन

यह प्रतिमा मुक्ति का प्रतीक है। यह उन 112 मार्गों को दर्शाता है जिनसे इंसान योग विज्ञान के जरिए अपनी परम प्रकृति को प्राप्त कर सकता है। भगवान शिव के चेहरे के डिजाइन को तैयार करने में ढाई साल लगे। ईशा फाउंडेशन की टीम ने इसे 8 महीने में पूरा किया। इस प्रतिमा को स्टील से बनाया गया है। धातु के टुकड़ों को जोड़कर इसे तैयार किया गया है। भगवान शिव प्रतिमा का वजन 500 टन है। 

नंदी को खास तरीके से किया गया है तैयार

शिव की सवारी नंदी बैल को भी बड़े खास तरीके से तैयार किया गया है। धातु के 6 से 9 इंच बड़े टुकड़ों को जोड़कर नंदी का ऊपरी हिस्सा तैयार किया गया है। इसके अंदर तिल के बीज, हल्दी, पवित्र भस्म, विभूति, कुछ खास तरह के तेल, थोड़ी रेत, कुछ अलग तरह की मिट्टी भरी गई है। प्रतिमा के अंदर 20 टन सामग्री भरी गई है। फिर उसे सील कर दिया गया। कहा जाता है कि भगवान शिव की इस प्रतिमा को देखने के लिए हर रोज हजारों श्रद्धालु यहां आते हैं। रात में जब नीली रौशनी में यह प्रतिमा नहाती है तो इसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं।

chat bot
आपका साथी