चीन में करीब एक लाख साल पुराने हड्डियों के औजार मिले

चीन में ऐतिहासिक अवशेषों के मिलने की खबरें अक्‍सर सामने आती हैं। इसी क्रम में अब यहां तकरीबन 1 लाख साल पूराने हड्डियों से निर्मित हथियार मिले हैं।

By Molly SethEdited By: Publish:Wed, 21 Mar 2018 10:39 AM (IST) Updated:Wed, 21 Mar 2018 10:39 AM (IST)
चीन में करीब एक लाख साल पुराने हड्डियों के औजार मिले
चीन में करीब एक लाख साल पुराने हड्डियों के औजार मिले

विकसित थी हथियार बनाने की कला

हाल ही में चीन में कुछ हजारों साल पुराने हड्डी से बने औजार मिले हैं। ये हथियार करीब 1,15,000 साल पुराने बताये जा रहे हैं। इनके निर्माण की कला का विशलेषण करके शोधकर्ताओं ने बताया है कि इससे साबित होता है कि उस दौर के प्रागैतिहासिक मानवों की तकनीक अत्‍यंत परिष्कृत थी। अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, खुदाई में मिली हड्डियों के इन हथियारों के अवशेषों पर मौजूद निशान बताते हैं कि उस समय का मनुष्‍य ना केवल हड्डी की यांत्रिक संरचना से भली भांति परिचित था बल्‍कि ये भी बखूबी समझता था कि उससे औजार और अन्‍य उपकरण कैसे बनाये जा सकते हैं। 

मिले कई तरह के सामान

खुदाई में अब तक मिले सामान को कनाडा में मांट्रियल विश्वविद्यालय में अध्‍ययन के लिए भेजा गया था। यहां अध्‍ययनकर्ताओं ने बताया कि वे अब तक तीन तरह के हथौड़ों, और शिकार करने के कुछ उपकरणों का अध्‍ययन कर पाये हैं। उन्‍होंने ये भी बताया कि पूर्वी एशिया में प्रागैतिहासिक काल के इन सामानों में हड्डी को कच्चे माल के रूप में उपयोग कर के पत्थर के औजारों की मरम्मत करने का ये अपने आप में पहला उदाहरण है। पता चला है कि ऐसे अवशेष शेष यूरेशिया, अफ्रीका और लेवेंट में भी मिले थे अब चीन में भी इस तरह की सामग्री मिलने के बाद शोधकर्ताओं के पास इनकी वैश्विक तुलना करने का बेहतरीन मौका है। इससे पहले चीन में 35,000 साल पुरानी हड्डी भी मिली थी।

chat bot
आपका साथी