योगी दूर कर रहे उत्तर प्रदेश की वर्षो पुरानी बीमारियां : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पीठ ठोंकी। मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की यात्रा चल रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Jun 2017 02:47 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jun 2017 02:47 AM (IST)
योगी दूर कर रहे उत्तर प्रदेश की वर्षो पुरानी बीमारियां : प्रधानमंत्री मोदी
योगी दूर कर रहे उत्तर प्रदेश की वर्षो पुरानी बीमारियां : प्रधानमंत्री मोदी

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पीठ ठोंकी। बोले, योगी उत्तर प्रदेश को उसकी वर्षो पुरानी बीमारियों से निजात दिला रहे हैं। पहली जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली को लागू करने का संकल्प दोहराते हुए प्रधानमंत्री ने इसका श्रेय भारतीय लोकतंत्र की परिपक्वता और 'दल से ऊपर देश' की सोचने वाले राजनीतिक दलों को दिया।

 मंगलवार को लखनऊ पहुंचने पर प्रधानमंत्री अमौसी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर द्वारा सीधे केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआइ) के जानकीपुरम विस्तार स्थित नए परिसर गए। वहां तकरीबन 35 मिनट के अपने ठहराव में उन्होंने सीडीआरआइ के नए भवन का लोकार्पण करने के साथ संस्थान की प्रयोगशालाओं का मुआयना भी किया। इसके बाद वह डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय पहुंचे और वहां विश्वविद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण किया। इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उमंग, उत्साह और स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ विकास की यात्रा चल रही है। देश के हर कोने में उत्तर प्रदेश की पल-पल की घटनाओं की तरफ लोगों का ध्यान है।

 योगी के नेतृत्व में एक के बाद एक जो कदम उठाये जा रहे हैं, उनकी सराहना हो रही है। परिश्रम की पराकाष्ठा करते हुए उप्र को तमाम पुरानी बीमारियों से मुक्ति दिलाने और बाधाओं से पार पाने के लिए उन्होंने योगी और उनकी टीम को बधाई दी।

 विज्ञान वैश्विक, तकनीक स्थानीय

मोदी ने कहा कि विज्ञान भले ही वैश्विक हो लेकिन, तकनीक स्थानीय होनी चाहिए। हमारी युवा पीढ़ी से अपेक्षा है कि वह स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों से टेक्नालाजी में ऐसे आविष्कार करे जो सामान्य आदमी के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए। उन्होंने देश को आरोग्य और रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए नौजवानों का आह्वान किया।

 जीएसटी लोकतंत्र की मजबूती की मिसाल

मोदी ने कहा कि पहली जुलाई से लागू होने वाला जीएसटी देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा बदलाव लाएगा। जीएसटी की ओर जिस तरह देश ने कदम बढ़ाया है, वह भारतीय लोकतंत्र की परिपक्वता, देश के संघीय ढांचे की मजबूती और वैचारिक मतभेदों के लिए देशहित में एक होने वाले राजनीतिक दलों की अदम्य इच्छा शक्ति का गवाह है। कार्यक्रम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक, ग्राम्य विकास मंत्री महेंद्र सिंह और सांसद कौशल किशोर भी मौजूद थे।

 राज्यपाल की सराहना

पटरी से उतरे विश्वविद्यालयों को ढर्रे पर लाने के लिए प्रधानमंत्री ने राज्यपाल रामनाईक की मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में समय से परीक्षा और दीक्षा समारोह हो, इसके लिए बतौर कुलाधिपति राज्यपाल ने कड़ी मेहनत की। यह उनके परिश्रम का ही परिणाम है कि आज प्रदेश के 28 में से 24 राज्य विश्वविद्यालयों की कार्यप्रणाली में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

 कानपुर-उन्नाव के उद्योगों को मिलेगी बिजली

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 400 केवी लखनऊ-कानपुर डीसी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इससे कानपुर-उन्नाव और आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों की बिजली की जरूरतें पूरी होंगी।

 पूरा करेंगे हर गरीब को छत देने का सपना

मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की 10 महिला लाभार्थियों को आवास के स्वीकृति पत्र प्रदान किये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक हमने हर गरीब को घर और उसके सिर पर छत मुहैया कराने का सपना देखा है। इसे हम पूरा करेंगे।

अगवानी की राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने

इससे पहले शाम चार बजकर 50 मिनट पर मोदी अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे जहां से सेना के हेलीकॉप्टर से सीधे सीडीआरआइ गए। वहां उन्होंने पौधरोपण भी किया। सीडीआरआइ में मोदी करीब 40 मिनट रहे। मोदी के साथ राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। सीडीआरआइ में बहुत सख्त सुरक्षा व्यवस्था थी और चुनिंदा लोगों को ही प्रवेश मिल सका था। मोदी ने सीडीआरआइ के स्टॉफ के साथ आत्मीयता दिखाई। अमौसी हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी में पहले से ही मुख्यमंत्री, राज्यपाल, डीजीपी सुलखान सिंह समेत कई प्रमुख भाजपा नेता भी मौजूद थे। करीब 30 अति महत्वपूर्ण लोगों को ही स्वागत की अनुमति मिली थी।

यह भी पढें: आज 51 हजार लोगों के साथ योग करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

यह भी पढें: तस्वीरों में देखें-यूपी में सीएम योगी के साथ पीएम मोदी

chat bot
आपका साथी