PM Cares Fund : जहां से आए जो पैसे, पीएम केयर्स ने वहीं के लिए भेजे करोड़ो रुपये

PM Cares Fund पीएम केयर्स फंड से प्रदेश के सभी जिलों के लिए 13 करोड़ 31 लाख 40 हजार 940 रुपये जारी किए गए हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 07:40 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 08:04 PM (IST)
PM Cares Fund : जहां से आए जो पैसे, पीएम केयर्स ने वहीं के लिए भेजे करोड़ो रुपये
PM Cares Fund : जहां से आए जो पैसे, पीएम केयर्स ने वहीं के लिए भेजे करोड़ो रुपये

बिलासपुर, जेएनएन। पीएम केयर्स फंड से बिलासपुर-सरगुजा संभाग को 7.74 करोड़ रुपये मिले हैं । प्रधानमंत्री की पहल पर देश के सभी जिलों के कलेक्टर को पीएम केयर्स फंड से पैसे भेज दिए गए हैं। जिस जिले के दाताओं ने जितने पैसे दिए हैं वह उसी जिले पर खर्च किए जाएंगे। यह राशि कोरोना संक्रमण के दौर में प्रवासियों की वापसी और क्वारंटाइन सेंटर में उनके भोजन की व्यवस्था के लिए उपयोग में लाई जाएगी।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का हो निर्देश

पीएम केयर्स फंड से प्रदेश के सभी जिलों के लिए 13 करोड़ 31 लाख 40 हजार 940 रुपये जारी किए गए हैं। प्रदेशभर के कलेक्टरों के नाम जिले में संचालित बैंक अकाउंट में केयर फंड की राशि जमा कराई गई है। साथ ही केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार ही राशि का उपयोग के निर्देश दिए गए हैं।

केवल श्रमिकों के लिए होगा फंड का प्रयोग

पत्र में कहा है कि फंड का उपयोग केवल प्रवासी श्रमिकों के लिए किया जाना है। व्यय केवल अस्थाई रहवास सुविधा, भोजन व्यवस्था, चिकित्सा तथा परिवहन सुविधा के लिए दी जानी है। कलेक्टरों को हिदायत दी गई है कि प्रवासियों के लिए किए जाने वाले खर्च का पूरा हिसाब रखें। उन्हें श्रमिकों की सूची भी अपडेट रखनी होगी । किसी भी स्थिति में एक ही प्रयोजन के लिए दोबारा भुगतान नहीं होगा। खर्च का ऑडिट भी कराया जाएगा।

बता दें कि कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से आग्रह किया था कि जिससे जितना हो सके पीएम केयर्स फंड में पैसों को दान करे। ताकि इन पैसों से जरूरतमंदो की सहायता की जा सके। पीएम मोदी की अपील के बाद देश के आम लोगों से लेकर बड़े-बड़े हस्तियों और व्यवसायियों ने पीएम केयर्स में रूपये दान किए थे। वहीं, अब केंद्र सरकार की तरफ से पीएम केयर्स में जुटाए गए पैसों द्वारा जरूरतमंदो को लाभ दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी