Weather Update Today: मैंडूस चक्रवात के कारण दक्षिण भारत में होगी तेज बारिश, पहाड़ी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

Weather Update Today उत्तर भारत के पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के बीच पहाड़ियों से बर्फीली हवाएं आ रही है जिसके कारण पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

By Versha SinghEdited By: Publish:Fri, 09 Dec 2022 09:14 AM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2022 09:14 AM (IST)
Weather Update Today: मैंडूस चक्रवात के कारण दक्षिण भारत में होगी तेज बारिश, पहाड़ी इलाकों में बढ़ेगी ठंड
मैंडूस चक्रवात के कारण दक्षिण भारत में होगी तेज बारिश

नई दिल्ली। उत्तर भारत के पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के बीच पहाड़ियों से बर्फीली हवाएं आ रही है, जिसके कारण पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में तापमान का पारा लगातार लुढ़कता जा रहा है। आलम यह है कि कई इलाकों में दिसंबर के दूसरे हफ्ते में ही शीतलहर चल रही है। जिसके कारण इन इलाकों में रहने वाले लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के कारण पिछले कई दिनों से लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है।

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ-साथ बारिश होने की संभावना है। इस बीच पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान व इससे सटे इलाकों से आगे बढ़ने की संभावना के बीच अगले तीन-चार दिनों में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है।

वहीं पहाड़ी इलाकों में चल रही बर्फीली हवाओं का असर मैदानी क्षेत्रों पर भी साफ दिखाई दे रहा है। मैदानी इलाकों में तेजी से दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather) में ठंड का असर धीरे-धीरे दिखने लगा है। हालांकि, अभी भी ठंड उतनी नहीं है जितनी दिसंबर के महीने में आमतौर पर होती है।

मैदानी इलाकों और पहाड़ों पर बढ़ रही ठंड

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली वालों को अभी कड़कड़ाती ठंड के लिए इंतजार करना पड़ेगा। इस बीच मैदानी इलाकों में सुबह-शाम को धुंध पड़ने और पहाड़ों में प्रातः काल पाला पड़ने की संभावना है। कई जगहों पर तो अभी से कोहरा भी पड़ने लगा है। सुबह के समय कई इलाकों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। जिससे यातायात काफी प्रभावित हो रहा है। कोहरे की सबसे ज्यादा मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रही है। कोहरे के कारण ट्रेनें भी लेट हो रही है। इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उत्तर भारत में जहां लगातार ठंड बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत के राज्यों में आज भी बारिश का पूर्वानुमान है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आज से 11 दिसंबर के बीच गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकता है। वहीं तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई इलाकों में हल्की से भारी के आसार हैं।

तमिलनाडु के 3 जिलों में रेड अलर्ट

बता दें कि आईएमडी ने चक्रवाती तूफान मैंडूस के कारण तमिलनाडु में चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, चक्रवात मैंडूस के कारण अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा और उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा और आस-पास के उत्तर आंतरिक तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र चेन्नई के अनुसार, अगले 3 घंटों के दौरान विल्लुपुरम, कुड्डालोर, माइलादुथुराई, नागापट्टिनम, तिरुवरुर, तंजावुर, पुदुक्कोट्टई, रामनाथपुरम, थूथुकुडी, थिरुनेलवेली और कन्याकुमारी पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कई स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा। गुरुवार को शहर के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई थी। मौसम विश्लेषकों के मुताबिक दिल्ली में कम से कम एक और सप्ताह यही स्थिति बनी रहेगी।

पश्चिमी डिस्टरबेंस कमजोर होने के कारण नहीं हुआ बड़ा परिवर्तन

इससे पहले, मौसम विश्लेषकों ने हिमालय पर एक मध्यम पश्चिमी डिस्टरबेंस की भविष्यवाणी की थी, जिससे पहाड़ों की ऊपरी चोटियों पर बर्फबारी होने की बात कही गई थी। इस बर्फबारी का सीधा असर 10 दिसंबर के आसपास दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान पर पड़ने वाला था। हालांकि, इसे लेकर अब अधिकारियों ने कहा है कि पश्चिमी डिस्टरबेंस के फिर से कमजोर होने के कारण तापमान में कोई बड़ा महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी