Weather Forecast : पाकिस्‍तान और जम्‍मू-कश्‍मीर में सक्रिय हुआ पश्चिम व‍िक्षोभ, इन राज्‍यों में हिमपात और बारिश की चेतावनी

शभर में एक बार फ‍िर मौसम में तेजी से बदलाव के संकेत हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कुछ राज्‍यों में कहीं बारिश व हिमपात के आसार बने हुए हैं। उत्‍तरी पाकिस्‍तान और इससे सटे जम्‍मू-कश्‍मीर के ऊपर एक पश्चिम विक्षोभ बना हुआ है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 02:52 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 04:33 PM (IST)
Weather Forecast : पाकिस्‍तान और जम्‍मू-कश्‍मीर में सक्रिय हुआ पश्चिम व‍िक्षोभ, इन राज्‍यों में हिमपात और बारिश की चेतावनी
पाकिस्‍तान और जम्‍मू कश्‍मीर में सक्रिय हुआ पश्चिम व‍िक्षोभ। फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, एजेंसिया। देशभर में एक बार फ‍िर मौसम में तेजी से बदलाव के संकेत हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कुछ राज्‍यों में कहीं बारिश व हिमपात के आसार बने हुए हैं। उत्‍तरी पाकिस्‍तान और इससे सटे जम्‍मू-कश्‍मीर के ऊपर एक पश्चिम विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्‍तान और इससे सटे पश्चिम पंजाब, हरियाणा और राजस्‍थान के ऊपर है। 

जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में मध्‍यम बारिश और ह‍िमपात

स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गिलगित बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में हल्‍की से मध्‍यम बारिश के साथ कुछ स्‍थानों पर हिमपात की प्रबल संभावना है।  पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्‍की बूंदाबांदी हो सकती है। मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में छिटपुट जगहों पर हल्‍की बारिश की संभावना जताई गई है। देश के बाकी हिस्‍सों में मौसम मुख्‍यत: साफ और शुष्‍क बना रहेगा। दक्षिणी तटीय कर्नाटक के इलाकों में भी हल्‍की बारिश की संभावना है।

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी के आसार

हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। खासकर प्रदेश के उच्‍च पर्वतीय भाग पर हिमपात की प्रबल संभावना जताई गई है। 21 और 22 मार्च को भी मध्य और उच्च पर्वतीय भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। प्रदेश के निचले इलाके और मैदानी भागों में 22 मार्च को बारिश होने के आसार हैं। 21 मार्च तक मैदानी भागों में मौसम साफ बना रहेगा।

मध्‍य भारत में बारिश और गरज के साथ बौछार

वेदर रिपोर्ट के मुताबिक मध्‍य भारत में 24 घंटों के बाद बारिश होने और गरज के साथ बौछारें बढ़ने की संभावना है। उत्‍तराखंड में एक दो स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है। उत्‍तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्‍सों में एक दो स्‍थानों पर गरज के साथ बौछारें गिरने की संभावना है। असम, पूर्वी अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में कुछ स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है। मध्‍य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश का अनुमान है। 

chat bot
आपका साथी