'जारी होगा ZERO एक्सीडेंट मिशन, सुधरेगा रेल सिग्नल और संचार'

भारतीय रेलवे को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए रेल मंत्रालय नई योजनाओं को लाने की तैयारी में है। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा है कि जल्द ही रेलवे जीरो एक्सीडेंट मिशन शुरू करेगी।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2015 01:59 PM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2015 02:19 PM (IST)
'जारी होगा ZERO एक्सीडेंट मिशन, सुधरेगा रेल सिग्नल और संचार'

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए रेल मंत्रालय नई योजनाओं को लाने की तैयारी में है। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा है कि जल्द ही रेलवे जीरो एक्सीडेंट मिशन शुरू करेगी। इसके तहत रेल सिग्नल और रेल संचार को और मजबूत करने की कवायद की जाएगी। प्रभु ने कहा कि भारत उन देशों के साथ तेजी से काम कर रहा जिनके पास रेलवे की सर्वश्रेष्ठ तकनीक है।

उन्होंने कहा कि चौकीदार रहित रेलवे क्रॉसिंग की समस्या के समाधान के लिये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद से प्रयास किये जा रहे हैं। रेल मंत्री ने रेलवे में संसाधनों एवं क्षमता के अधिकतम इस्तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि सिगनलिंग एवं संचार इंजीनियर इसमें योगदान दे सकते हैं।

उन्होंने विभिन्न देशों के साथ तकनीकी सहयोग का उल्लेख करते हुए उन देशों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे भारत को अपना सामान एवं तकनीक मुहैया कराने के साथ साथ 'मेक इन इंडिया ' कार्यक्रम में भागीदार बनें।

प्रभु ने ये बातें रेलवे के कमांड, कंट्रोल एवं कम्युनिकेशन सिस्टम फॉर मेन लाइन, मेट्रो एवं हाईस्पीड ट्रांजिट सिस्टम्स पर दो दिवसीय सम्मेलन के समापन दिवस के मौके पर कहीं।

chat bot
आपका साथी