हम हर परिस्थिति के लिए तैयार, गलवन घाटी के बलिदान को नहीं होने देंगे व्यर्थ : IAF चीफ

एयर चीफ मार्शल भदौरिया का कहना है कि हम हर परिस्थिति के लिए तैयार और गलवन घाटी के बलिदान को व्यर्थ नहीं होने देंगे।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 20 Jun 2020 08:46 AM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 01:19 PM (IST)
हम हर परिस्थिति के लिए तैयार, गलवन घाटी के बलिदान को नहीं होने देंगे व्यर्थ : IAF चीफ
हम हर परिस्थिति के लिए तैयार, गलवन घाटी के बलिदान को नहीं होने देंगे व्यर्थ : IAF चीफ

हैदराबाद, एएनआइ। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा है कि हमारी सेना हर परिस्थिति के लिए तैयार है और गलवन घाटी पर शहीद हुए जवानों के बलिदान को व्यर्थ नहीं होने देंगे। संयुक्त स्नातक परेड के लिए हैदराबाद के भारतीय वायुसेना अकादमी पहुंचे एयर चीफ मार्शल भदौरिया की मौजूदगी में भारतीय वायुसेना के जांबाजों ने आसमानी करतब दिखाए। इस दौरान उन्होंने भारत-चीन सीमा पर शहीद हुए जवानों को याद किया। एयर चीफ ने कहा, 'कृपया कर्नल संतोष बाबू और उनके बहादुर लोग जिन्होंने गलवान घाटी में LAC का बचाव करते हुए बलिदान दिया को श्रद्धांजलि देने में मेरे साथ शामिल हों। ये चुनौतीपूर्ण स्थितियों में वीरता से किसी भी कीमत पर भारत की संप्रभुता की रक्षा करने के हमारे संकल्प को प्रदर्शित करता है।'

#WATCH Combined Graduation Parade (CGP) underway at Air Force Academy in Hyderabad in presence of IAF Chief Air Chief Marshal RKS Bhadauria. #Telangana pic.twitter.com/PzCaD73Mb3

— ANI (@ANI) June 20, 2020

राष्ट्र को विश्वास दिलाता हूं कि हम उद्धार करने के लिए दृढ़ हैं

यह बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि हम किसी भी आकस्मिकता का जवाब देने के लिए अच्छी तरह से तैयार और उपयुक्त रूप से तैनात हैं। मैं उस राष्ट्र को विश्वास दिलाता हूं कि हम उद्धार करने के लिए दृढ़ हैं और गलवन के बहादुरों के बलिदान को कभी व्यर्थ नहीं जाने देंगे।

#WATCH - It should be very clear that we are well prepared and suitably deployed to respond to any contingency. I assure the nation that we are determined to deliver and will never let the sacrifice of the braves of Galwan go in vain: IAF Chief Air Chief Marshal RKS Bhadauria pic.twitter.com/EkoyK07qGU

— ANI (@ANI) June 20, 2020

LAC पर विकास एक छोटी सी तस्वीर

हमारे क्षेत्र में सुरक्षा परिदृश्य यह बताता है कि हमारे सशस्त्र बल हर समय तैयार और सतर्क रहते हैं। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जो हुआ वह एक छोटी सी तस्वीर है। हम छोटे नोटिस पर इससे भी अधिक को संभालने को तैयार हैं।

शांति से हल किया जाए

उसके बाद उन्होंने कहा कि सैन्य वार्ता के दौरान समझौतों के बाद अस्वीकार्य चीनी कार्रवाई और जान माल की हानि के बावजूद, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास चल रहे हैं कि LAC में मौजूदा स्थिति को शांति से हल किया जाए।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों पहले लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई खूनी झड़प से भारत और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। लद्दाख के गलवन में 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान हमारे देश के 20 जवान शहीद हो गए। वहीं, ऐसे में वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने भी लेह और श्रीनगर के एयरबेस की समीक्षा की। वह 17 और 18 दो दिनों के दौर पर थे।

सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया था कि वायु सेना प्रमुख दो दिवसीय यात्रा पर थे, जहां उन्होंने पूर्वी लद्दाख में LAC के साथ चीनी आक्रमण के मद्देनजर उन सभी प्लेटफार्मों की परिचालन तत्परता की जांच की, जहां 10,000 से अधिक सैनिकों को चीन द्वारा एकत्र किया गया है।

सूत्रों ने बताया था कि अपनी यात्रा के पहले दिन चीफ 17 जून को लेह में थे और वहां से वे 18 जून को श्रीनगर एयरबेस गए थे। ये दोनों ठिकाने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के सबसे करीब हैं और पहाड़ी इलाके में किसी भी लड़ाकू विमान के संचालन के लिए सबसे अनुकूल हैं और चीनी पर भी स्पष्ट नजर रखते हैं।

chat bot
आपका साथी