"क्या आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने का मोदी का वादा एक जुमला था?", कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री की पुरानी वीडियो शेयर कर पूछा सवाल

उन्होंने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए आगे कहा यह पता चला है कि उन्होंने अपने अनोखे झूठ से भगवान वेंकटेश्वर को भी नहीं बख्शा। 2014 के बाद से उनकी सरकार इस वादे को पूरा करने में लगातार विफल रही है। पीएम मोदी आंध्र प्रदेश के लोगों से की गई इस गंभीर प्रतिबद्धता को पूरा करने में क्यों विफल रहे हैं?

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Mon, 06 May 2024 05:41 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2024 05:41 PM (IST)
"क्या आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने का मोदी का वादा एक जुमला था?", कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री की पुरानी वीडियो शेयर कर पूछा सवाल
जयराम रमेश ने कहा कि पीएम मोदी ने राज्य के विषय में जो कहा था वह एक जुमला था।

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को मोदी सरकार से सवाल किया कि आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा क्या जुमला था? कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आंध्र प्रदेश में कहा कि मोदी सरकार प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के वादे को पूरा करने में "लगातार विफल" रही है।

उन्होंने भाजपा के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए कहा कि पार्टी द्वारा उसमें दावा किया गया था कि सरकार बनने के बाद राज्य को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों से पहले उनसे सवाल किए। कांग्रेस नेता ने 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा, "क्या मोदी का आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा एक जुमला था? प्रधानमंत्री विजाग स्टील प्लांट को अपने दोस्तों को बेचने के लिए इतने उत्सुक क्यों हैं? मोदी सरकार महत्वपूर्ण पोलावरम सिंचाई परियोजना को क्यों रोक रही है?"

जयराम रमेश ने कहा कि उन्होंने राज्य के विषय में जो कहा था वह एक जुमला था। इस पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि 20 फरवरी 2014 को राज्यसभा के पटल पर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पांच साल की अवधि के लिए आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था।

रमेश ने आगे लिखा, "तब भाजपा नेता वेंकैया नायडू ने जवाब में कहा था, "केवल 5 साल ही क्यों, भाजपा सरकार 10 साल आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी। कुछ हफ्ते बाद, पीएम मोदी ने 30 अप्रैल 2014 को तिरूपति में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था।"

उन्होंने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए आगे कहा, "यह पता चला है कि उन्होंने अपने अनोखे झूठ से भगवान वेंकटेश्वर को भी नहीं बख्शा। 2014 के बाद से उनकी सरकार इस वादे को पूरा करने में लगातार विफल रही है। पीएम मोदी आंध्र प्रदेश के लोगों से की गई इस गंभीर प्रतिबद्धता को पूरा करने में क्यों विफल रहे हैं ?"

उन्होंने कहा, कांग्रेस का न्याय पत्र पांच साल के लिए आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की प्रतिज्ञा की पुष्टि करता है, जैसा कि मनमोहन सिंह ने वादा किया था। रमेश ने पूछा, क्या पीएम मोदी इसके लिए प्रतिबद्ध हैं? इसके बाद उन्होंने राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा देने के वादे पर प्रधानमंत्री की पहले की टिप्पणियों का एक वीडियो शेयर किया।

रमेश ने कहा, "यह वही वीडियो है जिसे पीएम के अब सहयोगी चंद्रबाबू नायडू ने 2018-2019 में उनके पाखंड को उजागर करने के लिए चलाया था।" उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि आंध्र प्रदेश की औद्योगिक समृद्धि मोदी सरकार की पूंजीपति प्रवृत्ति से खतरे में है।

chat bot
आपका साथी