Aziz Qureshi Death: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी का निधन, तीन बड़े राज्यों के रह चुके हैं राज्यपाल

अजीज कुरैशी की देखभाल करने वाले उनके भतीजे सूफियान अली ने बताया कि कुरैशी का 83 वर्ष के आयु में निधन हुआ। सूफियान ने कहा कि कुछ समय से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी और सुबह करीब 11 बजे भोपाल के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। अजीज कुरैशी ने उत्तराखंड उत्तर प्रदेश और मिजोरम के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था।

By AgencyEdited By: Shalini Kumari Publish:Fri, 01 Mar 2024 02:16 PM (IST) Updated:Fri, 01 Mar 2024 02:16 PM (IST)
Aziz Qureshi Death: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी का निधन, तीन बड़े राज्यों के रह चुके हैं राज्यपाल
अजीज कुरैशी का 83 वर्ष की आयु में निधन (फाइल फोटो)

पीटीआई, भोपाल। उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजीज कुरैशी का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया। परिवार के एक सदस्य की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। उनकी निधन की खबर से सियासी गलियारों में शोक की लहर है।

लंबी बीमारी के बाद निधन

अजीज कुरैशी की देखभाल करने वाले उनके भतीजे सूफियान अली ने बताया कि कुरैशी का 83 वर्ष के आयु में निधन हुआ। सूफियान ने कहा, "कुछ समय से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी और सुबह करीब 11 बजे भोपाल के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली।"

सूफियान अली ने कहा, "वह पहली बार 1972 में मध्य प्रदेश की सीहोर सीट से विधायक चुने गए और 1984 में लोकसभा सदस्य बने। उन्होंने बताया कि कुरैशी का अंतिम संस्कार आज शाम को किया जाएगा।

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मिजोरम में रहे राज्यपाल

अजीज कुरैशी का जन्म 24 अप्रैल, 1941 को भोपाल में हुआ था। कुरैशी ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मिजोरम के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। 

1984 में सतना से जीता लोकसभा चुनाव

अजीज कुरैशी को 24 जनवरी, 2020 को मध्य प्रदेश की तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने एमपी उर्दू अकादमी का अध्यक्ष नियुक्त किया था। 1973 में वह एमपी के कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं और 1984 मध्य प्रदेश के सतना निर्वाचन क्षेत्र से वह लोकसभा चुनाव जीते थे।

यह भी पढ़ें: IPS अधिकारी अनुराग अग्रवाल को किया गया संसद सुरक्षा का प्रमुख नियुक्त, तीन साल तक संभालेंगे पदभार

यह भी पढ़ें: आसाराम बापू को सुप्रीम कोर्ट से झटका, सजा माफ करने की याचिका खारिज; दी ये सलाह

chat bot
आपका साथी