भारत ने किया सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

ओडिशा स्थित चांदीपुर के मिसाइल रेंज से रविवार को सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया गया। परीक्षण केंद्र के निदेशक एम.वी.के.वी. प्रसाद ने बताया कि यह पूर्व के एक संस्करण का एक प्रयोगात्मक दोहराव था।

By Edited By: Publish:Sun, 29 Jul 2012 12:31 PM (IST) Updated:Sun, 29 Jul 2012 01:34 PM (IST)
भारत ने किया सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

बालासोर। ओडिशा स्थित चांदीपुर के मिसाइल रेंज से रविवार को सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया गया। परीक्षण केंद्र के निदेशक एम.वी.के.वी. प्रसाद ने बताया कि यह पूर्व के एक संस्करण का एक प्रयोगात्मक दोहराव था। मिसाइल को बालासोर जिले में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र से लगभग 10.45 बजे छोड़ा गया।

ब्रह्मोस मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार कर सकती है और 300 किलोग्राम तक का मुखास्त्र लेकर जा सकती है। इसकी अधिकतम गति 2.8 मैक है, जो अमेरिकी सबसोनिक टोमाहाक क्रूज मिसाइल की गति से तीन गुना अधिक है। इसकी गति ने ब्रह्मोस को दुनिया का एक सबसे तीव्र गति वाली क्रूज मिसाइल बना दिया है।

यह मिसाइल पनडुब्बियों, पोतों और विमानों से छोड़ी जा सकती हैं। इस मिसाइल के समुद्री और जमीनी संस्करणों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है और उन्हे सेना और नौसेना की सेवा में शामिल किया जा चुका है। इससे पहले ब्रह्माोस का इसी वर्ष मार्च में सफल परीक्षण किया गया था।

जमीन से जमीन पर मार करने वाली इस मिसाइल को अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा के नजदीक तैनात करने का विचार है। इससे पहले इसको नौसेना में शामिल किया जा चुका है। भारत की इसे वायुसेना के लिए भी बनाने और तैनात करने की योजना है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी