Hyderabad: आज CISF का 54वां स्थापना दिवस, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हुए समारोह में शामिल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को सीआईएसएफ (CISF) के 54वें स्थापना दिवस परेड में शामिल हुए। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 54वें वार्षिक स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार देर रात हैदराबाद पहुंचे थे।

By AgencyEdited By: Publish:Sun, 12 Mar 2023 04:59 AM (IST) Updated:Sun, 12 Mar 2023 08:21 AM (IST)
Hyderabad: आज CISF का 54वां स्थापना दिवस, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हुए समारोह में शामिल
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह CIEF के समारोह में हुए शामिल

हैदराबाद, एएनआई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को सीआईएसएफ (CISF) के 54वें स्थापना दिवस परेड में शामिल हुए। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 54वें वार्षिक स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार देर रात हैदराबाद पहुंचे थे। प्रदेश भाजपा के नेताओं ने हवाई अड्डे पर गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत किया था।

Hyderabad | Union Home Minister Amit Shah attends the 54th CISF Raising Day parade pic.twitter.com/d6Z7p3DArW— ANI (@ANI) March 12, 2023

NISA में होगा कार्यक्रम का आयोजन 

मालूम हो कि सीआईएसएफ का 54वें वार्षिक स्थापना दिवस समारोह रविवार को राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी (NISA) हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि होंगे।

CISF भारत की आंतरिक सुरक्षा के स्तंभों में से एक

CISF ने एक ट्वीट में कहा, "सीआईएसएफ के डीजी और सभी रैंक 12 मार्च को सीआईएसएफ स्थापना दिवस मनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत करने के लिए खुश और उत्साहित हैं। सीआईएसएफ पहली बार दिल्ली/एनसीआर से बाहर अपनी स्थापना दिवस परेड का आयोजन कर रहा है।" शाह ने ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि CISF भारत की आंतरिक सुरक्षा के स्तंभों में से एक है।

The CISF forms one of the pillars of India's internal security. Tomorrow will attend its 54th Raising Day Parade to be held in Hyderabad. Looking forward to meeting India's Bravehearts. https://t.co/g04AmrELjB

— Amit Shah (@AmitShah) March 11, 2023

10 मार्च 1969 को हुई थी CISF की स्थापना

मालूम हो कि यह दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित सीआईएसएफ ग्राउंड में आयोजित किया जाता था। 19 मार्च को सीआरपीएफ छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में एक वार्षिक स्थापना दिवस आयोजित करेगा जो कभी वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) का प्रभुत्व हुआ करता था। सीआईएसएफ देश का एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है, जो भारत के छह अर्धसैनिक बलों में से एक है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है CISF

CISF केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है। CISF की स्थापना 10 मार्च 1969 को भारत की संसद के अधिनियम के तहत की गई थी। तभी से हर साल 10 मार्च को CISF स्थापना दिवस मनाया जाता है।

chat bot
आपका साथी