काले धन की योजना का प्रचार करेगी केंद्र सरकार

देश में छिपे काले धन की उगाही के लिए केंद्र सरकार खास अभियान चलाने जा रही है। सरकार एक जून को शुरू हुई आय घोषणा योजना का व्यापक प्रचार करेगी।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 18 Jun 2016 12:38 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jun 2016 12:44 AM (IST)
काले धन की योजना का प्रचार करेगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली, (जागरण ब्यूरो)। केंद्र सरकार देश के भीतर छुपे काले धन को निकालने के लिए एक जून को शुरू हुई आय घोषणा योजना का व्यापक प्रचार करेगी। इसके लिए सरकार देशभर में अलग-अलग शहरों में जाकर टाउन हॉल मीटिंग करेगी।

राजधानी में दो दिन चले कर अधिकारियों के शीर्ष सम्मेलन 'राजस्व ज्ञानसंगम' में इस संबंध में फैसला किया गया। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के अधिकारियों के इस सम्मेलन की समाप्ति पर राजस्व सचिव हसमुख अढिया ने यह बात कही। आय घोषणा स्कीम और आयकर विवाद निस्तारण योजना के व्यापक प्रचार के अलावा एक वेबसाइट भी शुरू की गई है। इस वेबसाइट पर हर हफ्ते इन योजनाओं की प्रगति की जाएगी। यह पूछे जाने पर कि इस दो दिवसीय बैठक में कालेधन के मुद्दे पर क्या रणनीति बनाई गई, अढिया ने कहा कि इस पर लंबी चर्चा हुई है। हालांकि वह इसको उजागर नहीं करेंगे।

दस करोड़ आयकरदाता संभव नहीं

एक सवाल के जवाब में अढिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयकर विभाग को करदाताओं की संख्या बढ़ाकर 10 करोड़ करने को नहीं कहा है। अढिया के मुताबिक करदाताओं की संख्या बढ़ाकर इतनी कर पाना संभव नहीं है। इस मौके पर मौजूद सीबीडीटी के अध्यक्ष अतुलेश जिंदल ने कहा कि विभाग तीन हफ्ते के भीतर आयकरदाताओं की शिकायतों के निस्तारण के लिए ई-निवारण की सुविधा शुरू करेगा।

चेतन भगत भी पहुंचे

जाने माने लेखक चेतन भगत ने भी राजस्व ज्ञान संगम में टैक्स अफसरों को संबोधित किया। भगत ने कर अधिकारियों को प्यार से टैक्स वसूलने के दस सूत्र भी दिए। कहा, टैक्स अधिकारी करदाताओं को अपना ग्राहक समझें। साथ ही, सबसे बड़े करदाताओं को सम्मानित कर देश में टैक्स देने की संस्कृति को बढ़ावा दिया जाए।

कालेधन की जानकारी लेने स्विटजरलैंड जाएगा भारतीय दल

chat bot
आपका साथी