वेटिंग की झंझट खत्म, अब इन दो रूटों पर हमेशा मिलेगी कंफर्म रेल टिकट

यात्रियों को आरामदायक सफर कराने के लिए रेलवे ने एक और पहल की है। अब दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू के बीच यात्रा करने वालों को कंफर्म टिकट दिए जाने की तैयारी है। इस रूट पर चलने वाली चुनिंदा ट्रेनों में पहले कंफर्म टिकट दिए जाएंगे।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2015 05:11 PM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2015 05:27 PM (IST)
वेटिंग की झंझट खत्म, अब इन दो रूटों पर हमेशा मिलेगी कंफर्म रेल टिकट

इलाहाबाद, प्रमोद यादव। यात्रियों को आरामदायक सफर कराने के लिए रेलवे ने एक और पहल की है। अब दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू के बीच यात्रा करने वालों को कंफर्म टिकट दिए जाने की तैयारी है। इस रूट पर चलने वाली चुनिंदा ट्रेनों में पहले कंफर्म टिकट दिए जाएंगे। वेटिंग बढ़ी तो डुप्लीकेट ट्रेन चलाई जाएगी। योजना सफल रही तो इसका विस्तार समूचे देश में किया जाएगा।

फिलहाल भारतीय रेल में यात्री ज्यादा हैं और सीट कम। इस वजह से आरक्षित कोचों में प्रतीक्षा सूची लंबी हो जाती है। त्योहारों के समय हालत कुछ ज्यादा ही खराब होती है। वेटिंग टिकट लेकर ट्रेन में सफर करना तकलीफदेह भरा होता है।

यात्रियों को इस तरह की मुसीबत से मुक्ति दिलाने के लिए रेलवे ने वैकल्पिक ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। जिनकी टिकट वेटिंग हैं, उन्हें इस ट्रेन में सीट मिलेगी। फिलहाल नवंबर से यह योजना ट्रायल के तौर पर दिल्ली से लखनऊ और दिल्ली से जम्मू की ट्रेनों में ही लागू किए जाने की उम्मीद है। करीब छह महीने तक इसका ट्रायल किया जाएगा। एनसीआर के सीपीआरओ ने बिजय कुमार ने बताया कि यात्रियों की सहूलियत के लिए यह योजना लाई गई है।

कैसे मिलेगी विकल्प में सीट

वैकल्पिक ट्रेन में सीट की सुविधा उन्हीं यात्रियों को मिल सकेगी, जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक कराया है। बस बुकिंग कराते समय यात्री को अल्टरनेट ट्रेन एकमोडेशन स्कीम (एटीएएस) का विकल्प भरना होगा। जो भी यह विकल्प भरेंगे उन्हें सीट कंफर्म न होने पर वैकल्पिक ट्रेन में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

मूल गाड़ी के छूटने से 12 घंटे पहले वैकल्पिक ट्रेन की घोषणा कर दी जाएगी। इसकी सूचना एसएमएस से दी जाएगी। डुप्लीकेट ट्रेन, मुख्य ट्रेन के छूटने से आधे घंटे से लेकर 24 घंटे बाद तक चलाई जा सकेगी। इसका स्टापेज प्रमुख स्टेशनों पर होगा। इस सुविधा का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी