आज की बड़ी खबरें, जिस पर है देश और दुनिया की नजरें

आज की बड़ी खबरें देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार 27 जुलाई की प्रमुख खबरें।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 08:25 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 08:25 AM (IST)
आज की बड़ी खबरें, जिस पर है देश और दुनिया की नजरें
आज की बड़ी खबरें, जिस पर है देश और दुनिया की नजरें

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच आज राजस्थान के सियासी संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। राजस्‍थान के सचिन पायलट सहित 19 विधायकों को स्पीकर के अयोग्यता नोटिस के मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी आज देश में 3 बड़े कोरोना लैबों का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा, मुंबई और कोलकाता में बड़े कोविड-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। इस बीच देश के कई राज्यों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। असम और बिहार समेत विभिन्न राज्य इस समय बाढ़ के विकराल रूप से जूझ रहे हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर यह है कि इससे पीड़ित मरीज रोजाना ज्यादा से ज्यादा संख्या में ठीक हो रहे हैं। रविवार के दिन (26 जुलाई) सबसे ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं। वहीं आज सावन मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी ति​थि है और सोमवार दिन है। आज सावन का चौथा सोमवार है।

राजस्थान- स्पीकर की याचिका पर आज SC में सुनवाई

राजस्‍थान के सचिन पायलट सहित 19 विधायकों को स्पीकर के अयोग्यता नोटिस के मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। सीएम अशोक गहलोत की बुलाई बैठक में नहीं पहुंचने पर 14 जुलाई को स्पीकर सीपी जोशी ने सचिन पायलट समेत 19 विधायकों को नोटिस जारी कर पूछा था- क्यों न आपको अयोग्य घोषित कर दिया जाए। इस मामले में 16 जुलाई को सचिन पायलट समेत 19 विधायक राजस्‍थान हाईकोर्ट पहुंच गए थे। इस मामले में राजस्‍थान के हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांती और जस्टिस प्रकाश गुप्ता की खंडपीठ ने शुक्रवार सुबह अपने आदेश में कहा कि था कि स्पीकर अभी बागी विधायकों पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकते, पहले का फैसला लागू रहेगा। फिलहाल नोटिस पर कोई कार्रवाई नहीं होगी और आगे सुनवाई जारी रहेगी।

PM मोदी आज 3 कोरोना लैब का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा, मुंबई व कोलकाता में बड़े कोविड-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। इन लैबों का उद्घाटन सोमवार को 4:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे व बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी।

असम और बिहार में बाढ़ से हाहाकार

असम और बिहार समेत विभिन्न राज्य इस समय बाढ़ के विकराल रूप से जूझ रहे हैं। इस दौरान कई लोगों की जान चली गई है, जबकि लाखों जिंदगिंयां इससे प्रभावित हुई हैं। भारी बारिश और बाढ़ के कारण हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर शेल्टर होम में रहने को मजबूर हैं। 

कोरोना से ठीक हुए सबसे ज्यादा मरीज

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर ये है कि इससे पीड़ित मरीज रोजाना ज्यादा से ज्यादा संख्या में ठीक हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रविवार के दिन (26 जुलाई) सबसे ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 36,145 से अधिक मरीज ठीक हुए हैं, जो कि अब तक का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। देश में कोरोना की रिकवरी दर बढ़कर 63.92 फीसद हो गई है और मृत्यु दर गिरकर 2.31 फीसद हो गई है।

आज सावन का चौथा सोमवार

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आज सावन मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी ति​थि है और सोमवार दिन है। आज सावन का चौथा सोमवार व्रत है। अच्छा वर और सुखद जीवन की कामना से सावन सोमवार का व्रत करने वालों के लिए आज का दिन विशेष है। आज के दिन आपको भगवान शिव का जलाभिषेक के बाद विधि पूर्वक पूजन करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी