आज की बड़ी खबरें, जिस पर है देश और दुनिया की नजरें

आज की बड़ी खबरें देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार 31 जुलाई की प्रमुख खबरें।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 31 Jul 2020 08:36 AM (IST) Updated:Fri, 31 Jul 2020 08:36 AM (IST)
आज की बड़ी खबरें, जिस पर है देश और दुनिया की नजरें
आज की बड़ी खबरें, जिस पर है देश और दुनिया की नजरें

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार के खिलाफ लगातार हमलावर कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एक और नोबेल पुरस्कार विजेता से बातचीत करेंगे। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में तेजी से बढ़ते मामले के बीच अच्‍छी खबर ये है कि रिकवरी रेट बढ़कर 64.4 फीसद हो गया है। एक तरफ देश में कोरोना की लहर हैं तो दूसरी ओर राजस्थान में सियासत गरमाती जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर भाजपा को आड़े हाथों लिया है।देश के मौसम की बात करें तो आगामी 24 घंटे में केरल के तटीय क्षेत्रों में भारी से भारी वर्षा का अनुमान है। सुशांत सिंह राजपूत मामले में ईडी ने बिहार पुलिस से एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ FIR की कॉपी मांगी है।

राहुल आज करेंगे नोबेल पुरस्कार विजेता से चर्चा

केंद्र सरकार के खिलाफ लगातार हमलावर कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एक और नोबेल पुरस्कार विजेता से बातचीत करेंगे। राहुल गांधी आज सुबह 10 बजे प्रसिद्ध बांग्लादेशी अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनूस से चर्चा करेंगे। इस दौराना कोरोना संकट के कारण अर्थव्यवस्था, बैंकिंग क्षेत्र और आम लोगों के जीवन के असर पर चर्चा होगी। 

देश में रिकवरी दर बढ़ी

देश में तेजी बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अच्‍छी खबर यह है कि मरीजों की रिकवरी रेट बढ़कर 64.4 फीसद हो गई है।  गुरुवार को देश में पहली बार कोरोना संक्रमण के 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 52,123 नए मामले सामने आए जबकि इसी अवधि में 775 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 34,968 हो गई है।

राजस्थान के सियासी हालात

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर भाजपा को आड़े हाथों लिया है। गहलोत ने ट्वीट कर तंज भरे लहजे में गहलोत ने कहा कि विधानसभा सत्र की तारीख तय होने के बाद रेट बढ़ गया है। अनलिमिटेड रेट हो गया है। जिन लोगों ने पहली किस्त नहीं ली है, उन्हें वापस आना चाहिए।

इस बीच बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर हाईकोर्ट में गुरुवार सुनवाई हुई। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद हाईकोर्ट की ओर से कांग्रेस में विलय कर चुके बसपा के सभी 6 विधायकों, विधानसभा स्पीकर और विधानसभा सचिव को नोटिस जारी किया गया है।कोर्ट ने सभी से 11 अगस्त तक जवाब देने को कहा है।

24 घंटे में भारी बारिश की संभावना

आगामी 24 घंटे में केरल के तटीय क्षेत्रों में भारी से भारी वर्षा का अनुमान है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्कम और असम के कुच हिस्सों में बारिश होगी। स्काइमेट के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों, अंडमान निकोबार, कोंकण गोवा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गन्नौर, बागपत, कासगंज, नरोरा, चंदौसी, संभल, बदयूं, चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद में गरज चमक के साथ मध्यम बारिश हो सकती है।

ED ने बिहार पुलिस से मांगी FIR की कॉपी

बॉलीवुड ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिहार पुलिस से ऐक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज एफआईआर की कॉपी मांगी है। अधिकारियों ने बताया कि मामले में संभावित मनी लॉन्ड्रिंग ऐंगल से जांच करने के लिए कॉपी मांगी गई है।

chat bot
आपका साथी