हथियार व पैसा लेकर निकले तीन आतंकी पकड़े गए

माना जा रहा है कि इनकी गिरफ्तारी से हिज्ब की कश्मीर में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश नाकाम हो गई है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Thu, 09 Mar 2017 12:36 AM (IST) Updated:Thu, 09 Mar 2017 06:53 AM (IST)
हथियार व पैसा लेकर निकले तीन आतंकी पकड़े गए
हथियार व पैसा लेकर निकले तीन आतंकी पकड़े गए

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। दक्षिण कश्मीर में सक्रिय हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों के लिए जम्मू के किश्तवाड़ से पैसा और हथियार लेकर आए हिज्ब के तीन संदिग्ध आतंकियों को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। ये तीनों आतंकी जम्मू संभाग के किश्तवाड़ जिले के रहने वाले हैं और इनमें से दो सरकारी स्कूल में अस्थायी अध्यापक हैं।

माना जा रहा है कि इनकी गिरफ्तारी से हिज्ब की कश्मीर में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश नाकाम हो गई है। पकड़े गए आतंकियों की पहचान रियाज अहमद वानी, तौसीफ-उल-नबी और इखलाक अहमद खांडे के रूप में हुई है। इनके पास से पुलिस ने दो चाइनीज पिस्तौल, दो मैगजीन, 25 कारतूस, चार ग्रेनेड, एक पैकेट आरडीएक्स, एक वायरलेस सेट और कुछ अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद बरामद किए हैं।

ये तीनों आतंकी किश्तवाड़ में सक्रिय हिजबुल मुजाहिदीन के डिवीजनल कमांडर जहांगीर सरूरी के लगातार संपर्क में थे और उसके लिए बतौर ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) भी काम कर रहे थे। सरूरी का नाम 2011 में दिल्ली में हुए बम धमाकों में भी आया था। सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर वेस्ट जोन की पुलिस को अपने तंत्र से पता चला था कि दक्षिण कश्मीर के त्राल में हिज्ब के आतंकियों के लिए पैसे व हथियारों की डिलीवरी होने वाली है। इस सूचना पर पुलिस ने त्राल में एक अभियान चलाया। वे आतंकी तो निर्धारित जगह पर नहीं पहुंचे, लेकिन उनके लिए सामान लेकर आए तौसीफ, इखलाक व रियाज पकड़े गए। ये सभी एक वाहन में थे।

वाहन में एक महिला समेत पांच लोग थे। महिला व एक अन्य को पूछताछ के बाद पुलिस ने छोड़ दिया जबकि तौसीफ, रियाज व इखलाक को गिरफ्तार कर लिया गया। मामले की जांच कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि तौसीफ स्थानीय हाई स्कूल में अस्थायी शिक्षक है। उसका बड़ा भाई डोडा में कभी नामी आतंकी था, जो सुरक्षाबलों से बचने के लिए बीते कई वर्षों से पाकिस्तान में बैठा हुआ है। आतंकी इखलाक खांडे भी दच्छन स्थित एक सरकारी स्कूल में अध्यापक है। 

शोपियां पहुंची हथियारों की खेप, अलर्ट

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा से हथियारों की एक बड़ी खेप लेकर निकली स्विफ्ट कार के दक्षिण कश्मीर के शोपियां में डिलीवरी करने की सूचना से पूरे कश्मीर में हडकंप मच गया। सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी कर कार व चालक की तलाश शुरू कर दी है। सूत्रों ने बताया कि कार में 30 ग्रेनेड और तीन असाल्ट राइफलें व कुछ अन्य साजो सामान था। कार चालक मंगलवार को हिज्ब कमांडर जीनत-उल-इस्लाम को हथियार पहुंचाने के बाद गायब हो गया है। जीनत वही आतंकी कमांडर है जो गत शुक्रवार को शोपियां में सुरक्षाबलों की घेराबंदी में अपने दो साथियों संग फंसा था, लेकिन ग्रामीणों के पथराव के बीच शनिवार सुबह घेराबंदी तोड़ भाग निकला था।

भारत में मंसूबे परवान चढ़ा रहा आतंकी संगठन, केरल से गुजरात तक आइएस की पैठ

chat bot
आपका साथी