ध्यान दें! आज से बदल गए हैं रेलवे और हवाई यात्रा के ये नियम, बिना एक्स्ट्रा फीस मिलेंगी कई सुविधाएं

1मई से रेल या हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नियम भी बदल गए हैं। इन नियमों में हुए बदलाव के बाद से आपकी यात्रा सुगम और सुरक्षित हो जाएगी।

By Rajat SinghEdited By: Publish:Wed, 01 May 2019 12:37 PM (IST) Updated:Wed, 01 May 2019 12:37 PM (IST)
ध्यान दें! आज से बदल गए हैं रेलवे और हवाई यात्रा के ये नियम, बिना एक्स्ट्रा फीस मिलेंगी कई सुविधाएं
ध्यान दें! आज से बदल गए हैं रेलवे और हवाई यात्रा के ये नियम, बिना एक्स्ट्रा फीस मिलेंगी कई सुविधाएं

नई दिल्ली,जेएनएन। आज से साल के पांचवें यानि कि मई महीने की शुरुआत हो चुकी है। आज से रेल या हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नियम भी बदल गए हैं। इन नियमों में हुए बदलाव के बाद से आपकी यात्रा सुगम और सुरक्षित हो जाएगी। अगर आप भी रेलवे या हवाई माध्यम से यात्रा करते रहते हैं तो ऐसे में आपको यह नियम जानना आवश्यक है कि किन-किन नियमों में बदलाव किया गया है...

बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे

रेलवे के नए नियमों के अनुसार, यात्री ट्रेन चार्ट बनने से पहले अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं। पहले यह बदलाव चार्ट बनने से 24 घंटे पहले तक बदला जा सकता था, लेकिन अब इसे 4 घंटे पहले तक भी बदला जा सकता है। इससे बोर्डिंग स्टेशन बदलने के इच्छुक यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

टिकल कैंसिल पर नहीं मिलेंगे पैसे

वहीं, अगर यात्री यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करते हैं तो इस स्थिति में टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं किया जाएगा। अगर आप बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर रहे हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें, क्योंकि आपको पैसे नहीं मिलेंगे। बता दें कि इसे लेकर सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) की ओर से सिस्टम को अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। साथ ही अगर आप बोर्डिंग स्टेशन बदलकर दूरी कम कर रहे हैं तो आपको पैसे रिफंड नहीं मिलेंगे।

कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद भी यात्री चाहे तो पहले वाले स्टेशन से ही सफर कर सकता है। हालांकि, इसके लिए शर्त यह होगी कि बुक की गई बर्थ खाली हो। इस सुविधा के लिए किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं चुकाना होगा। यात्री कॉल करके या वेबसाइट के माध्यम से यह बदलाव कर सकते हैं।

हवाई सफर के लिए बदले ये नियम

सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। एयर इंडिया की ओर से टिकट बुक करने के 24 घंटे के अंदर उसे रद्द करने, या उसमें बदलाव करने पर अब कोई फीस नहीं वसूली जाएगी। हालांकि, यात्री इस सुविधा का लाभ तभी ले पाएंगे जब उनके द्वारा बुक टिकट कम से कम सात दिन बाद के लिए हो।

बैंक के नियमों में हुआ बदलाव

भारतीय स्टेट बैंक के बचत खाते में 1 लाख रुपये से अधिक की जमा रखने वाले सेविंग अकाउंट धारकों को 0.25 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। वहीं पंजाब नेशनल बैंक की खास सर्विस डिजिटल वॉलेट PNB Kitty अब एक्‍टिव नहीं रहेगी।

chat bot
आपका साथी