सिंधु दर्शन यात्रा को मिलेंगे दस हजार रुपये

मानसरोवर व समाजवादी श्रवण यात्रा के बाद अखिलेश सरकार ने अब एक और पहल की है। मुख्यमंत्री ने सिंधु दर्शन यात्रा के लिए प्रत्येक यात्री को दस हजार रुपये अनुदान देने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि सिंधी समाज को प्रभावित करने के लिए सरकार ने यह

By Sachin kEdited By: Publish:Tue, 17 Mar 2015 08:50 PM (IST) Updated:Tue, 17 Mar 2015 09:02 PM (IST)
सिंधु दर्शन यात्रा को मिलेंगे दस हजार रुपये

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मानसरोवर व समाजवादी श्रवण यात्रा के बाद अखिलेश सरकार ने अब एक और पहल की है। मुख्यमंत्री ने सिंधु दर्शन यात्रा के लिए प्रत्येक यात्री को दस हजार रुपये अनुदान देने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि सिंधी समाज को प्रभावित करने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है।

सिंधु दर्शन यात्रा पर जाने वाले उत्तर प्रदेश के हर मूल निवासी को अब दस हजार रुपये अनुदान मिलेंगे। सिंधु दर्शन यात्रा प्रत्येक वर्ष जून माह में आयोजित की जाती है। इस यात्रा में सिंधी समुदाय के लोगों द्वारा प्रमुखता से हिस्सा लिया जाता है। काफी समय से सिंधु दर्शन यात्रा के लिए राज्य सरकार से अनुदान की मांग की जा रही थी।

सिंधु दर्शन जम्मू व कश्मीर राज्य के लेह, लद्दाख स्थित एक प्रमुख सांस्कृतिक स्थल है। इस यात्रा का ऐतिहासिक व सांस्कृतिक महत्व है। प्रदेश से काफी संख्या में लोग प्रतिवर्ष इस यात्रा के लिए जाते हैं। ऊंची पर्वत श्रृंखला पर अवस्थित होने के कारण यह यात्रा काफी कठिन होती है। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, सरकार द्वारा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए प्रदेश के मूल निवासियों को 50-50 हजार रुपए का अनुदान दिया जाता है।

प्रदेशवासियों को नि:शुल्क तीर्थाटन कराने के उद्देश्य से समाजवादी श्रवण यात्रा का भी शुभारंभ किया गया है। इसके तहत 14 मार्च, 2015 को तीर्थ यात्रियों को ऋषिकेश-हरिद्वार स्थित देव स्थलों के दर्शन के लिए विशेष रेलगाड़ी से रवाना किया गया।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी