मिलिए उस चायवाले से जिसकी ईमानदारी के लिए व्यापारियों ने किया सम्मानित

50 हजार रुपये गिरने से बदहवास कारोबारी को न सिर्फ उन्होंने नोट लौटाए बल्कि चाय पिलाकर विदा किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 17 Oct 2018 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 09:57 AM (IST)
मिलिए उस चायवाले से जिसकी ईमानदारी के लिए व्यापारियों ने किया सम्मानित
मिलिए उस चायवाले से जिसकी ईमानदारी के लिए व्यापारियों ने किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, कानपुर। चाय बेचकर दिनभर में बमुश्किल दो-ढाई सौ रुपये कमाने वाले रमेश कुमार उर्फ मुन्ना की ईमानदारी को 500 रु के नोटों की गड्डी भी न डिगा सकी। 50 हजार रुपये गिरने से बदहवास कारोबारी को न सिर्फ उन्होंने नोट लौटाए बल्कि चाय पिलाकर विदा किया। सोमवार दोपहर बाद बर्रा के व्यापारी अभिषेक नयागंज में लाल फाटक स्थित बाजार खरीदारी करने गए थे।

लाल फाटक के बाहर स्कूटी खड़ी कर वह थैला लेकर अंदर गए तो उनकी 500 रुपये के नोटों की गड्डी गिर गई। बगल में ही रमेश कुमार चाय की दुकान लगाते हैं। 50 हजार रुपये की गड्डी रमेश को मिल गई। थोड़ी देर में अभिषषेक बदहवास लौटे। उन्हें कुछ तलाशते देख रमेश कुमार ने पूछ लिया कि क्या हुआ। अभिषेक ने बताया कि खरीदारी करने आया था।

50 हजार रुपये की गड्डी गिर गई। रमेश ने पूछा, कितने वाले नोट थे तो अभिषेक ने बताया कि 500 रुपये के। इस पर रमेश ने नोटों की गड्डी अभिषेक के हाथ में रख दी। अभिषेक को विश्वास नहीं हुआ कि उन्हें नोट वापस मिल गए हैं। अभिषषेक ने उन्हें पुरस्कार स्वरूप एक हजार रुपये दिए। मंगलवार को बाजार में इस बात की जानकारी सभी को हुई तो व्यापारियों ने रमेश को उनकी ईमानदारी के लिए सम्मानित किया।

पांच बच्चे हैं रमेश के

रमेश ने बताया कि बमुश्किल दो-ढाई सौ रुपये रोज कमा पाते हैं। उनके तीन बेटी और दो बेटे हैं। दो बेटियों की शादी हो गई है। एक बेटी और दो बेटे अभी छोटे हैं और पढ़ रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी