सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' को स्विटजरलैंड, आइसलैंड समेत 7 EU देशों ने दी मंजूरी, महामारी से बचाव के खिलाफ है कारगर

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को स्विटजरलैंड ऑस्ट्रिया जर्मनी स्लोवेनिया ग्रीस आइसलैंड आयरलैंड और स्पेन में भी इसे मंजूरी मिल चुकी है। इसके बाद कोविशील्ड की खुराक स्विटजरलैंड जाने वालों के लिए ग्रीन पास दिलाने में मददगार साबित हो सकती है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 12:23 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 01:53 PM (IST)
सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड'  को स्विटजरलैंड, आइसलैंड समेत 7 EU देशों ने दी मंजूरी, महामारी से बचाव के खिलाफ है कारगर
कोविशील्ड की खुराक लेने के बाद जा सकते हैं स्विटजरलैंड, मिल गई मंजूरी

नई दिल्ली, एएनआइ। सीरम इंस्टीट्यूट (SII) और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन 'कोविशील्ड' को ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आइसलैंड, आयरलैंड और स्पेन ने मंजूरी दे दी है जिसके बाद वहां इसकी खुराक लेने वालों पर से यात्रा प्रतिबंध हटा दिया गया है। इसके अलावा स्विट्जरलैंड और एस्टोनिया ने भी इसके लिए हरी झंडी दिखाई है। एस्टोनिया ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा अधिकृत सभी कोरोना वैक्सीन को यह मंजूरी देगा।

27 सदस्यीय यूरोपीय ब्लॉक की ओर से EU डिजिटल कोविड सर्टिफिकेट फ्रेमवर्क 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। इसके तहत यूरोपीयन मेडिसिन्स एजेंसी (EMA) द्वारा मंजूरी प्राप्त वैक्सीन की खुराक लेने वाले लोगों को यात्रा प्रतिबंध से छूट दी जाएगी।

कोरोना महामारी से बचाव के क्रम में वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को स्वीट्जरलैंड (Switzerland) ने मंजूरी दे दी है।  इसके बाद कोविशील्ड की खुराक स्विटजरलैंड जाने वालों के लिए ग्रीन पास दिलाने में मददगार साबित हो सकती है। इससे पहले भारत की ओर से यूरोपीय संघ के सदस्य देशों से कोविशील्ड और कोवैक्सीन को 'ग्रीन पास स्‍कीम' के अंतर्गत लाने का आग्रह किया था। साथ ही यह भी कहा थी कि यदि ऐसा नहीं होता है तो वहां से भारत आने वाले नागरिकों के लिए क्‍वारंटीन अनिवार्य किया जाएगा। भारत ने यह भी कहा कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन की खुराक लेने वाले भारतीयों को यूरोप में प्रवेश की इजाजत दी जाए।

So far, Austria, Germany, Slovenia, Greece, Iceland, Ireland, and Spain have confirmed accepting Covishield. Switzerland also allows Covishield for Schengen state: Sources

— ANI (@ANI) July 1, 2021

वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बुधवार को कहा कि कंपनी को एक महीने के भीतर ही कोविशील्ड के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) से मंजूरी मिलने का विश्वास है। पूनावाला ने यह भी कहा कि वैक्सीन पासपोर्ट का मुद्दा देशों के बीच परस्पर आधार पर होना चाहिए।

सूत्रों के अनुसार, कोविन पोर्टल के जरिए वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट का सत्यापन किया जा सकता है। यूरोपीय संघ के सदस्य देशों को यह भी बताया गया है कि भारत भी ईयू डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र की मान्यता के लिए ऐसी ही पारस्परिक विनिमय वाली नीति बनाएगा। भारत में आशंका रही है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगवाने वाले लोग यूरोपीय संघ की ‘ग्रीन पास’ योजना के तहत उसके सदस्य देशों की यात्रा के लिए पात्र नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी