अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज की टिप्‍पणी पर पत्रकारों की खामोशी से खफा हुए स्‍वामी

भाजपा सांसद सुब्रहमण्‍यम स्‍वामी आज पत्रकारों से काफी खफा दिखाई दिए। इसके पीछे भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज द्वारा की गई टिप्पणी थी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 07 Jul 2016 07:37 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jul 2016 07:58 PM (IST)
अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज की टिप्‍पणी पर पत्रकारों की खामोशी से खफा हुए स्‍वामी

नई दिल्ली (पीटीआई)। भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने आज अमेरिकी विदेश विभाग की उस रिपोर्ट को ट्वीट किया जिसमें भारत की वृद्धि दर को वास्तविकता से अधिक बढ़ाचढ़ा कर बताया गया गया था। इसमें उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज द्वारा की गई टिप्पणी का भी उल्लेख किया है। इसमें उन्होंने मुद्रास्फीति की अधिक चिंता न करने की सलाह दी थी। जोसेफ का कहना था कि भारतीय नीति निर्धारकों को भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए न कि मुद्रास्फीति को लेकर अधिक चिंतित रहना चाहिए।

भाजपा नेता ने अपने ट्वीट में इन दोनों टिप्पणियों पर चुप रहने के लिए पत्रकारों की भी आलोचना की। स्वामी ने ट्विटर पर कहा कि पत्रकार अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा वृद्धि दर के आंकड़े को बढ़ा-चढ़ाकर बताने और स्टिग्लिज द्वारा मुद्रास्फीति नियंत्रण के बजाय वृद्धि को महत्वपूर्ण बताए जाने के मामले में चुप्पी साधे हुए हैं।

Lutyen journos silent on US State Dept stating growth rate over-estimated and Stiglitz says growth more important than controlling inflation

— Subramanian Swamy (@Swamy39) 7 July 2016

गौरतलब है कि जाने-माने अर्थशास्त्री स्टिग्लिज ने कल संवादाताओं से बात करते हुए कहा था कि मुद्रास्फीति पर बहुत अधिक ध्यान देने से वृद्धि प्रभावित हो सकती है जिससे बेरोजगारी और असमानता बढ़ सकती है। वहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने एक रिपार्ट में कहा गया था कि भारत की 7.5 प्रतिशत की वृद्धि दर बढ़ा-चढ़ा कर पेश की गई हो सकती है।

चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का काम न करे अमेरिका: चीन

मोजांबिक में बोले पीएम मोदी, 'विश्व के लिए आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा'

पहली बार ISS की खिड़की से धरती को देखेंगी कैथलीन रुबिन

मां की मौत के 28 घंटेे बाद भी बच्चा करता रहा उसे उठाने की कोशिश

आखिर कौन है जाकिर नाइक और कैसे वह बना भड़काऊ भाषण देने वाला

chat bot
आपका साथी