बेवफा NRI पतियों पर नकेल कसने की तैयारी, सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम

बेवफा एनआरआइ पतियों पर विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के जरिये सम्मन तामील करने पर विचार हो रहा है।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 09:19 AM (IST) Updated:Fri, 25 May 2018 09:20 AM (IST)
बेवफा NRI पतियों पर नकेल कसने की तैयारी, सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम
बेवफा NRI पतियों पर नकेल कसने की तैयारी, सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम

नई दिल्ली (माला दीक्षित)। बेवफा एनआरआइ पतियों पर विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के जरिये सम्मन तामील करने पर विचार हो रहा है ताकि वे सम्मन को नकार कर कानूनी कार्यवाही से न बच सकें। विदेश में रह रहे प्रवासी भारतीयों (एनआरआइ) से शादी करने वाली परित्यक्ता या सताई गई महिलाओं को हर हाल में न्याय दिलाने और धोखा देने वालों को कानूनी सबक सिखाने के लिए सरकार इस प्रक्रिया को अपनाने पर विचार कर रही है।

सरकार को एनआरआइ पतियों के खिलाफ धोखा देने व अन्य तरह के वैवाहिक विवादों से संबंधित शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे बहुत से मामले पति के पेश न होने के कारण लंबित रहते हैं और उनसे शादी करने वाली महिलाओं व उनके बच्चों का भविष्य अधर मे लटका रहता है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सूत्र बताते हैं कि इन बातों का ध्यान रखते हुए सरकार ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने का पूरा तंत्र तैयार किया है। इसी क्रम में पत्नियों को सताने वाले एनआरआइ पतियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी होता है ताकि वे जैसे ही भारत में कदम रखें पकड़े जाएं। अधिकारी बताते हैं कि ऐसे एनआरआइ पतियों को कानून के सामने लाने के लिए ही अब विचार हो रहा है कि क्यों न उनके खिलाफ जारी सम्मन को विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर डाल दिया जाए और वेबसाइट पर सम्मन डालने को उन पर सम्मन तामील होना मान लिया जाए। हालांकि अभी इस बारे में कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। इस प्रक्रिया से जुडे़ विभिन्न मंत्रालयों जैसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और कानून मंत्रालय के बीच विचार विमर्श चल रहा है और संबंधित कानूनी बारीकियां देखी जा रही हैं। इस बारे में पिछले महीने तीनों मंत्रालय के बीच बैठक हुई थी और जल्दी ही एक और बैठक होने वाली है।

पासपोर्ट रद करने की भी हो रही है सिफारिश

ऐसे जो एनआरआइ अदालत के आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं उनका पासपोर्ट रद करने की भी सिफारिश हो रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत आने वाली लुक आउट सर्कुलर जारी करने वाली इंटीग्रेटेड नोडल एजेंसी (आइएनए) ने पिछले दिनों एक मामले में आरोपी पति का पासपोर्ट रद करने की भी सिफारिश की है। अभी तक कुल छह मामलों में लुक आउट सर्कुलर जारी हुए हैं, जिसमें से सर्कुलर के साथ पासपोर्ट रद करने की सिफारिश का ये पहला मामला है। सूत्र बताते हैं कि विदेश मंत्रालय अभी सिफारिश पर विचार कर रहा है और उसने लुक आउट सर्कुलर के पुराने पांचों केसों का भी ब्योरा मांगा है ताकि वस्तुस्थिति जांची परखी जा सके।बताते चलें कि लुकआउट नोटिस पर विचार करने वाली इंटीग्रेटेड नोडल एजेंसी (आइएनए) की मंगलवार को फिर बैठक होनी है उसमें नये मामलों पर विचार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी