आत्महत्या की घटनाओं में 18 फीसद का इजाफा, विकिपीडिया ने इसके खिलाफ चलाया अभियान

कोरोना संकट के दौरान बीते एक से दो महीनों में आत्‍महत्‍या की घटनाओं में भारी इजाफा देखा गया है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए विक‍िपीडिया ने एक अभियान चलाया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 06:26 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:36 PM (IST)
आत्महत्या की घटनाओं में 18 फीसद का इजाफा, विकिपीडिया ने इसके खिलाफ चलाया अभियान
आत्महत्या की घटनाओं में 18 फीसद का इजाफा, विकिपीडिया ने इसके खिलाफ चलाया अभियान

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोरोना संकट के दौरान बीते एक से दो महीनों में आत्‍महत्‍या की घटनाओं में भारी इजाफा देखा गया है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के मुताबिक, आत्‍महत्‍या की घटनाओं आठ से 18 फीसद का इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए विक‍िपीडिया SWASTHA ने 'मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान' की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत विशेषज्ञों के एक समूह ने विकिपीडिया के साथ मिलकर मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं अवसाद से संबंधित लेखों को भारतीय भाषाओं में व्यापक रूप से मुहैया कराने का काम शुरू किया है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की समीक्षा में पाया गया है कि जाने माने लोगों की आत्‍महत्‍या की खबरें आने के बाद हाल के दिनों में आत्‍महत्‍या करने वालों की संख्‍या बढ़ी है। विकिपीड‍िया की ओर से साझा की गई जानकारी में कहा गया है कि बीते 14 जून को बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या के बाद इससे जुड़े लेखों के ऑनलाइन ट्रैफ‍िक 200 फीसद तक का भारी उछाल देखा गया। यहां तक कि अभिनेता के तीन युवा प्रशंसकों ने कथित तौर पर उसी तरीके से जान दे दी जिस तरह सुशांत ने अपना जीवन खत्‍म किया था।

मौजूदा वक्‍त में कोरोना संकट के चलते मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का जोखिम भी बढ़ा है। सर्व विदित है कि इंटरनेट जानकारियां हासिल करने का अथाह सागर है। इस संकट के दौर में अवसाद से जूझ रहे किशोरों के लिए यह अभिव्‍यक्ति में मदद तो कर ही रहा है... साथ ही आत्‍महत्‍या के तरीकों पर जानकारी हासिल करने का भी एक माध्‍यम बन गया है। ऐसे में मीडिया प्‍लेफार्मों की जिम्‍मेदारी भी समाज के प्रति बढ़ जाती है। विकिपीडिया इसी जिम्‍मेदारी को समझते हुए गंभीर मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विषयों के बारे में जानकारियों को स्‍थानीय भाषाओं में सामने ला रहा है जो अधिकांश अंग्रेजी में हैं।

विकिपीडिया SWASTHA के निदेशक अभिषेक सूर्यवंशी कहते हैं कि गूगल सर्वेक्षण में पाया गया है कि 10 में से नौ लोगों को स्‍थानीय भाषाओं में दी गई जानकारी भरोसेमंद लगती है। इसे देखते हुए विकिपीडिया स्‍थानीय भाषाओं में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं पर आधारित पश्चिम के अध्‍ययनों को सामने लाने का काम किया है ताकि लोग चुनौतियों को समझें और आत्‍महत्‍या जैसे कठोर कदम उठाने के बजाए सलाह लेना सीखें। विकिपीड‍िया ने इस मुहिम में दुनियाभर के विशेषज्ञों के साथ विकी प्रोजेक्‍ट मेडिसिन (WikiProject Medicine) के तहत विभिन्‍न भाषाओं में 35 हजार से ज्‍यादा लेख तैयार किए हैं।  

chat bot
आपका साथी