गृह मंत्रालय ने नेताजी के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए की घोषणा, मंगलवार से होगा विशेष सप्ताह का आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रेरणादायी जीवन और देश के प्रति उनके योगदान को याद करने के लिए कल यानी 17 जनवरी से चुनिंदा ऐतिहासिक घटनाओं को याद करने के लिए एक विशेष सप्ताह मनाया जाएगा। फाइल फोटो।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 16 Jan 2023 08:19 PM (IST) Updated:Mon, 16 Jan 2023 08:19 PM (IST)
गृह मंत्रालय ने नेताजी के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए की घोषणा, मंगलवार से होगा विशेष सप्ताह का आयोजन
आजादी के अमृत महोत्सव में नेताजी के जीवन पर मंगलवार से विशेष सप्ताह का आयोजन।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रेरणादायी जीवन और देश के प्रति उनके योगदान को याद करने के लिए कल यानी 17 जनवरी से चुनिंदा ऐतिहासिक घटनाओं को याद करने के लिए एक विशेष सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह का समापन 23 जनवरी यानी नेताजी की 126वीं जयंती पर होगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से आयोजित किए जा रहे इस सप्ताह के अंत में पोर्ट ब्लेयर, अंडमान निकोबार में एक शानदार समारोह आयोजित किया जाएगा।

नेताजी के जीवन पर आधारित होगी इस सप्ताह की पूरी थीम

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे इस सप्ताह की पूरी थीम नेताजी के जीवन पर आधारित होगी। इस दौरान जो आयोजन होंगे, वे सीआरपीएफ, केंद्रीय पुलिस संगठनों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप प्रशासन तथा मणिपुर, नगालैंड, गुजरात, ओडिशा और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकारों द्वारा मिलकर किए जाएंगे।

पोर्ट ब्लेयर में नेताजी ने फहराया था पहली बार तिरंगा

मालूम हो कि सभी आयोजन उन स्थानों पर होंगे जिनका संबंध नेताजी के जीवन और उनके कार्यक्षेत्र से रहा है। जनभागीदारी की भावना के अनुरूप कार्यक्रमों की रूपरेखा कुछ इस तरह बनाई गई है कि सभी जगह बड़ी संख्या में लोगो शामिल हों। इसका उद्देश्य यह है कि लोग नेताजी जैसे राष्ट्रीय हीरो के जीवन से प्रेरणा लें और उनके विचारों को आगे बढ़ाएं। इस क्रम में जो सबसे बड़ा आयोजन पोर्ट ब्लेयर में किया जा रहा है, उसका विशेष महत्व है। यही वह जगह है जहां 31 दिसंबर, 1943 को नेताजी ने भारतीय भूमि पर पहली बार तिरंगा लहराया था। सप्ताह के आयोजनों की शुरुआत मणिपुर में पांच स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों से होगी।

यह भी पढ़ें-

Fact Check : गुजरात में पतंग के साथ नहीं उड़ी 3 साल की बच्‍ची, ताइवान का है वायरल वीडियो

Budget 2023: आम चुनाव से पहले अंतिम पूर्ण बजट में मिडिल क्लास को टैक्स राहत की उम्मीद

chat bot
आपका साथी