पिछले दो सालों में सोनिया-राहुल ने संसद में सरकार से नहीं पूछा एक भी सवाल

कांग्रेस ने राहुल गांधी के सवाल नहीं पूछने का बचाव किया है और तर्क दिया कि सीनियर नेता के पास सवाल पूछने के कई माध्यम होते हैं और ये कोई बड़ा मामला नहीं हैं।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Mon, 18 Jul 2016 03:09 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jul 2016 04:10 PM (IST)
पिछले दो सालों में सोनिया-राहुल ने संसद में सरकार से नहीं पूछा एक भी सवाल

नई दिल्ली। कहा जाता है कि संसदीय प्रणाली में मजबूत सरकार के साथ ही मजबूत विपक्ष का होना भी बहुत जरूरी होता है जो सरकार से सवाल कर सके लेकिन आपको हैरानी होगी कि संसद में मुख्य विपक्षी पार्टी की अध्यक्ष और उपाध्यक्ष यानि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दो सालों में सदन में सरकार से कोई सवाल नहीं पूछा है। इंडिया स्पेंड नाम की वेबसाइट के हवाले से ये बड़ा खुलासा ये हुआ है कि सोलहवीं यानी मौजूदा लोकसभा में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी ने एक भी सवाल नहीं पूछा है। सबसे ज्यादा 568 सवाल शरद पवार की बेटी और एनसीपी की सांसद सुप्रिया सुले ने पूछे हैं।

आपको बता दें कि राहुल गांधी 2004 से लोकसभा के सदस्य हैं। राहुल गांधी जब पहली बार लोकसभा सदस्य बने थे तो उन्होंने उस दौरान कुछ सवाल पूछे थे, लेकिन 2009 के बाद उन्होंने प्रश्नकाल में सवाल पूछना करीब-करीब बंद कर दिया। मौजूदा लोकसभा के दो साल गुजर हैं, लेकिन अब तक एक सवाल भी नहीं पूछा है।

कांग्रेस ने राहुल गांधी के सवाल नहीं पूछने का बचाव किया है और तर्क दिया कि सीनियर नेता के पास सवाल पूछने के कई माध्यम होते हैं और ये कोई बड़ा मामला नहीं हैं। कांग्रेस नेता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि राहुल गांधी ने संसद के अनेक बहसों में हिस्सा लिया है। संसद में सवाल पूछने के कई नियमावली हैं और राहुल उन माध्यमों से सवाल पूछते हैं।

हालांकि, बीजेपी के नेता ने इस मुद्दे पर राहुल को घेरने की कोशिश की। बीजेपी नेता नितिन कोहली का कहना है कि इससे जाहिर होता है कि राहुल गांधी संसद की कार्यवाही और जनता के मुद्दों को कितनी संजीदगी से लेते हैं।

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा सवाल करने वालों में सुप्रिया सुले के बाद AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी दूसरे नंबर हैं, उन्होंने मौजूदा लोकसभा में 418 से पूछे हैं, जबकि गांधी-नेहरू परिवार के सदस्य और बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने 254 पूछे हैं।

पढ़ें- कश्मीर में आम लोगों और आतंकियों के साथ एक जैसा व्यवहार क्योंः गुलाम नबी

chat bot
आपका साथी