साकार हो रहा पीएम मोदी का 'न्यू इंडिया' का सपना, युवाओं ने संभाला मोर्चा : स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री ईरानी ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आठ वर्ष में ही भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में प्रतिष्ठित हुआ है। देश की आर्थिक प्रगति में युवाओं ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़कर मोर्चा संभाला है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 20 Dec 2022 08:04 PM (IST) Updated:Tue, 20 Dec 2022 10:27 PM (IST)
साकार हो रहा पीएम मोदी का 'न्यू इंडिया' का सपना, युवाओं ने संभाला मोर्चा : स्मृति ईरानी
केंद्रीय मंत्री ने गिनाईं पीएम मोदी सरकार की उपलब्धियां

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मोदी सरकार की आठ वर्ष की उपलब्धियां गिनाते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवावस्था में अपनी डायरी के पन्नों पर 'न्यू इंडिया' और 'युवा भारत' का जो सपना शब्दों में पिरोया था, वह आज साकार होता नजर आ रहा है। भारत मजबूती से लगातार नई पहल के साथ आगे बढ़ रहा है। जिस तरह से भारत ने पीएम मोदी के नेतृत्व में चुनौतियों का सामना किया है, वह अपने आप में काबिले तारीफ है।

भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था : ईरानी

केंद्रीय मंत्री ईरानी ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आठ वर्ष में ही भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में प्रतिष्ठित हुआ है। देश की आर्थिक प्रगति में युवाओं ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़कर मोर्चा संभाला है। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, मुद्रा योजना जैसी कई योजनाओं को धरातल पर उतारकर प्रधानमंत्री ने युवाओं को सशक्त बनाया है।

फिट इंडिया मूवमेंट ने भारत की तस्वीर बदली

मेक इन इंडिया ने भारत को नया रूप दिया है। फिट इंडिया मूवमेंट ने भारत की तस्वीर बदली और डिजिटल इंडिया ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है। सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि 656 जिलों में 84400 से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप के साथ भारत विश्व स्तर पर स्टार्टअप के लिए तीसरे सबसे बड़े पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में उभरा है। भारतीय यूनिकाम का कुल मूल्यांकन 332.7 बिलियन अमेरिकी डालर पर पहुंच गया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, मुद्रा योजना, प्रोडक्ट लिंक इन्सेंटिव योजना, गरीब कल्याण योजना आदि की उपलब्धियों के आंकड़े भी साझा किए। नई शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए बोलीं कि यह नई युवाओं को यह विश्वास दिलाती है कि देश अब पूरी तरह से उनके साथ है, उनके हौसलों के साथ है। इसी तरह खेल की दिशा में भी मोदी सरकार ने काफी काम किया है। युवाओं को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के पहले से अधिक अवसर मिल रहे हैं। इसी प्रोत्साहन का परिणाम है कि भारत ने ओलंपिक, पैरालंपिक और कामनवेल्थ खेलों में अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें- डीएनए बदल चीन की बेरहम सुपरसोल्जर बनाने की तैयारी, विशेषज्ञों ने कहा फिलहाल यह दूर की कौड़ी

यह भी पढ़ें- Fact Check: गुजरात के बनासकांठा में पुल को तोड़ते हुए गिरा एक हिस्सा, भ्रामक दावा वायरल

chat bot
आपका साथी