SCO Meet: गोवा में आयोजित होगी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक, पाकिस्तान सहित सभी सदस्य देशों को न्योता

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक मई में गोवा में आयोजित होगी। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है। भारत ने आगामी विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान और चीन सहित शंघाई सहयोग संगठन के सभी सदस्यों को औपचारिक रूप से निमंत्रण भेजा है।

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 27 Jan 2023 07:33 AM (IST) Updated:Fri, 27 Jan 2023 07:54 AM (IST)
SCO Meet: गोवा में आयोजित होगी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक, पाकिस्तान सहित सभी सदस्य देशों को न्योता
गोवा में आयोजित होगी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक मई में गोवा में आयोजित होगी। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है। मालूम हो कि भारत ने आगामी विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान और चीन सहित शंघाई सहयोग संगठन के सभी सदस्यों को औपचारिक रूप से निमंत्रण भेजा है। इसकी बैठक गोवा में चार से पांच मई को आयोजित की जाएगी। निमंत्रण में चीन के नए विदेश मंत्री क्विन गैंग और पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को निमंत्रण शामिल है।

पाकिस्तान को भेजा गया है निमंत्रण

भारत ने पिछले साल सितंबर में नौ सदस्यीय इस विशाल समूह की अध्यक्षता संभाली थी और इस साल प्रमुख मंत्रिस्तरीय बैठकें और शिखर सम्मेलन को आयोजित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अट्टा बंदियाल और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को शंघाई सहयोग संगठन की बैठकों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जिसमें रूस और चीन भी शामिल हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने यह जानकारी दी है। मालूम हो कि भारत वर्तमान में एससीओ की अध्यक्षता कर रह है जिसमें रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, ईरान और मध्य एशियाई राज्य शामिल हैं।

Shanghai Cooperation Organisation (SCO) Foreign Ministers' meet to be held in Goa in May.

— ANI (@ANI) January 27, 2023

पाकिस्तान ने एससीओ फिल्म फेस्टिवल ने नहीं लिया हिस्सा

सूत्रों के मुताबिक, अभी तक पाकिस्तानी पक्ष की ओर से इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि विदेश मंत्री बिलावल इस बैठक में शामिल होंगे या नहीं। मालूम हो कि पाकिस्तान ने इस माह के आखिर में मुंबई में होने वाले एससीओ फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा नहीं लिया। पाकिस्तान एकमात्र ऐसा देश है जिसने समूह के तीसरे ऐसे फिल्म समारोह में स्क्रीनिंग के लिए कोई फिल्म नहीं भेजी।

उज्बेकिस्तान में हुई थी इसकी पिछली बैठक

20 साल के इस संगठन में रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान और सहित कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान इसके सदस्य देश हैं, जबकि ईरान इसका सदस्य बनने वाला नवीनतम देश है और भारतीय अध्यक्षता में पहली बार पूर्ण सदस्य के रूप में समूह की बैठक में भाग लेगा। मालूम हो कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की पिछली बैठक उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई थी।

यह भी पढ़ें-

Budget 2023: हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी में कमी की मांग, महामारी पूल और डिविडेंड पर टैक्स छूट की उम्मीद

Fact Check: सिनेमा हॉल के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों की पांच साल पुरानी तस्वीर एडिट करके ‘पठान’ से जोड़कर वायरल

chat bot
आपका साथी