कान्हा की मथुरा में ईसाई मिशनरियों की कारगुजाकरी

इरौली गुर्जर में सोमवार सुबह प्रदीप वाल्मीकि के घर दिल्ली और कोसीकलां से करीब आधा दर्जन लोग आए। इनमें दो महिलाएं भी थीं।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Mon, 04 Dec 2017 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 04 Dec 2017 10:50 PM (IST)
कान्हा की मथुरा में ईसाई मिशनरियों की कारगुजाकरी
कान्हा की मथुरा में ईसाई मिशनरियों की कारगुजाकरी

जासं, मथुरा। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में धर्म परिवर्तन के नाम पर काम कर रहे एक संगठित नेटवर्क का खुलासा हुआ है। ये सभी ईसाई धर्म का प्रचार कर लोगों को बरगला रहे थे। ईसा मसीह की शिक्षाओं को भूलकर उनके कुछ कथित अनुयायी किस तरह छल-छदम, लोभ-लालच से धर्म परिवर्तन में लिप्त हो कर अपने ही ईष्ट की छवि को खराब करने का काम कर रहे हैं, इसका एक वाक्या मथुरा में तब देखने को मिला जब धर्मांतरण के आरोप में 7 मिशनरी हिरासत में लिए गए। 

सुरीर कोतवाली क्षेत्र के गांव इरौली गुर्जर में सोमवार को वाल्मीकि समाज के लोगों का धर्म परिवर्तन कराने आए सात मिशनरी को हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं के हंगामे के बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इनमें एक महिला भी शामिल थी, लेकिन उसके साथ छोटा बच्चा होने के कारण ग्रामीणों की सिफारिश पर छोड़ दिया गया। गिरफ्तार लोगों में कोयंबटूर तक के लोग शामिल हैं।

इरौली गुर्जर में सोमवार सुबह प्रदीप वाल्मीकि के घर दिल्ली और कोसीकलां से करीब आधा दर्जन लोग आए। इनमें दो महिलाएं भी थीं। सभी प्रदीप के घर पर ईसा मसीह की प्रार्थना करने लगे और आसपास से बुलाए लोगों को ईसाई धर्म की खूबियां बता रहे थे। उनको धर्म परिवर्तन का प्रलोभन भी दिया जा रहा था। ग्रामीणों को ईसाई साहित्य भी वितरित किया। मिशनरियों ने जब हिंदू धर्म के बारे में दुष्प्रचार करना शुरू किया तो कुछ ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। सूचना पर पहुंचे हिंदू संगठनों के आधा दर्जन कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों के साथ मिलकर हंगामा शुरू कर दिया। इसी बीच पहुंची पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया।

पूछताछ में उन्होंने अपने नाम स्टैनली जैकब निवासी कुरियन पारापार एंबल हाउस वाघव थूर कोयंबटूर, डेविड निवासी वजीर नगर कोटला मुबारकपुर नई दिल्ली, विजय कुमार बेहरमपुर दिगपाण्ड जिला ओडिशा, अमित निवासी हरबेस्ट मिशन स्कूल कोसीकलां, सुमित वर्गीज और अनिता पत्नी सोनू मसीह निवासी मजोला हाथरस, दिनेश निवासी ¨हडन सिटी, राजस्थान बताया। इंस्पेक्टर बीएन सिंह के मुताबिक ग्रामीणों की तहरीर पर पकड़े गए लोगों पर धर्म परिवर्तन के लिए प्रलोभन देने और ¨हदू धर्म को अपमानित करने के आरोप में मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर किया है।

chat bot
आपका साथी