पीएम के बेल्जियम यात्रा से पहले दहला ब्रसेल्स, सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाके के बाद भारत के तमाम बड़े हवाई अड्डों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस आतंकी हमले की निंदा कर मृतक के परिजनों को सांत्वना दी है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Mar 2016 04:29 PM (IST) Updated:Tue, 22 Mar 2016 08:31 PM (IST)
पीएम के बेल्जियम यात्रा से पहले दहला ब्रसेल्स, सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

नई दिल्ली। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाके के बाद भारत के तमाम बड़े हवाई अड्डों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस आतंकी हमले की निंदा कर मृतक के परिजनों को सांत्वना दी है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते यूरोपियन यूनियन के कार्यक्रम में शिरकत करने वाले हैं। इससे ठीक पहले सिलसिलेवार तरीके से हुए इन धमाकों के पीछे किसी बड़ी आतंकी साजिश की आशंका जताई जा रही है। इसी के मद्देनजर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने देश भर के तमाम बड़े हवाई अड्डों को चेतावनी जारी कर दी है।

चेतावनी के बाद दिल्ली समेत अन्य राज्यों ने हवाई अड़्डों की सुरक्षा कड़ी कर दी है। हालांकि विदेश मंत्रालय के मुताबिक इन धमाकों में किसी भारतीय के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

ब्रसेल्स हमले की घटना सामने आने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-ईयू शिखर वार्ता के लिए 30 मार्च को ब्रसेल्स के दौरे पर जा रहे हैं। जिसके बाद प्रधानमंत्री परमाणु सुरक्षा वार्ता में हिस्सा लेने के लिए ब्रसेल्स से वाशिंगटन डीसी जाएंगे।

बेल्जियम में इस्लामिक स्टेट (आइएस) के संदिग्ध आतंकियों के बेहद घातक हमले से क्षतिग्रस्त एयरपोर्ट से महज 11 मिनट की दूरी पर स्थिति बेल्जियम एक्सपो में एक हफ्ते बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतवंशियों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी 30 मार्च, 2016 को ब्रूसेल्स में भारत-यूरोपीय संघ की 13वीं बैठक में हिस्सा लेंगे और उसी दिन शाम को वह इस छोटे से देश में अपनी धाक जमा चुके भारत वासियों के साथ बैठक करेंगे।

मंगलवार को ब्रूसेल्स के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और मेट्रो में कई धमाकों के बाद भारत सरकार ने प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा को लेकर उच्च स्तर पर विचार-विमर्श किया लेकिन कुछ ही देर में यह फैसला किया गया कि मोदी वहां हर हाल में जाएंगे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर जानकारी दी कि बेल्जियम में भारतीयों की मदद के लिए मिशन आपातकाल शुरू किया गया है।

I am in touch with Mr Manjeev Puri Indian Ambassador in Brussels. He has informed me that so far there is no report of any Indian casualty.

— Sushma Swaraj (@SushmaSwaraj) March 22, 2016

मिशन आपातकाल 32-26409140 32-26451850 (PABX)एवं +32-476748575 (मोबाइल) इन नंबरों के मदद से पीडित लोगों तक मदद पहुंचा दी जाएगी।
chat bot
आपका साथी