School Closed: कोरोना की बेकाबू रफ्तार के बीच देश के कई राज्‍यों स्‍कूल-कॉलेज हुए बंद, जानें आपके राज्‍य के स्‍कूलों का हाल

ऐसे में कई राज्‍यों में स्कूल-कॉलेजों पर एक बार फिर ताला लटक गया है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओँ को भी आगे बढ़ा दिया गया है। कई जगहों पर बोर्ड परीक्षाओं को रद करने की मांग हो रही है

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 07:23 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:36 PM (IST)
School Closed: कोरोना की बेकाबू रफ्तार के बीच देश के कई राज्‍यों स्‍कूल-कॉलेज हुए बंद, जानें आपके राज्‍य के स्‍कूलों का हाल
कई राज्‍यों में स्कूल-कॉलेजों पर एक बार फिर ताला लटक गया

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना की बेकाबू रफ्तार ने कोहराम मचा रही है। रोजाना आने वाले मामलों की संख्या डेढ़ लाख को पार कर गई है। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें लगातार कई सावधानी भरे कदम उठा रहे हैं। इसी क्रम में कई राज्यों ने विकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है। ऐसे में कई राज्‍यों में स्कूल-कॉलेजों पर एक बार फिर ताला लटक गया है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओँ को भी आगे बढ़ा दिया गया है। कई जगहों पर बोर्ड परीक्षाओं को रद करने की मांग हो रही है

यूपी में 30 अप्रैल तक स्‍कूल बंद

उत्‍तर प्रदेश में कक्षा 01 से 12वीं तक के सभी सरकारी/गैर सरकारी विद्यालयों में 30 अप्रैल तक पढ़ाई स्थगित करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि इस दौरान हर जिले में कोचिंग सेंटर भी बंद रहेंगे। इस अवधि में पूर्व निर्धारित परीक्षाएं हो सकती हैं और आवश्यकता के अनुरूप शिक्षक व अन्य स्टाफ आ सकते हैं। बोर्ड परीक्षाएं अब 8 मई से शुरू होंगी  

बिहार में स्‍कूल-कॉलेज 18 तक बंद 

बिहार सरकार ने सभी स्कूल, कालेज व कोचिंग संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान पूर्व निर्धारित परीक्षाएं होती रहेंगी।   

दिल्ली में स्‍कूल-कॉलेज अगले आदेश तक बंद  

दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक राज्य में सभी स्कूलों, शैक्षणिक गतिविधियों और ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। सभी छात्रों की कक्षाएं आनलाइन माध्यम से संचालित की जाएंगी। पिछले हफ्ते सरकार ने घोषणा की थी कि नए शैक्षणिक सत्र में किसी भी वर्ग के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। हालांकि, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र जिन्हें मई-जून में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होना है, वे तैयारी के लिए अपने माता-पिता की सहमति से स्कूल जा रहे थे।

मध्‍य प्रदेश में स्‍कूल-कॉलेज 15 अप्रैल तक बंद

मध्‍य प्रदेश में शिक्षण संस्थाओं को 15 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ में स्‍कूल-कॉलेज बंद

छत्तीसगढ़ में अगले आदेश तक स्‍कूल-कॉलज बंद कर दिए हैं। कक्षा 10वीं की दिनांक 15 अप्रैल 2021 से प्रारंभ होने वाली बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

पंजाब में भी बदली बोर्ड परीक्षा की तारीख

पंजाब में कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षा की तारीखों (Board Exam Date) में भी बदलाव किया गया। यहां बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी। लेकिन, अब नए आदेश के अनुसार, अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई के बीच आयोजित की जाएंगी।

गुजरात में कौलेज 30 अप्रैल तक के लिए बंद 

गुजरात सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में 30 अप्रैल तक के लिए ऑफलाइन कक्षाएं बंद कर दिया है।

जम्मू-कश्मीर में 18 अप्रैल तक स्‍कूल बंद 

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर में 12वीं तक के सभी स्कूलों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वह इस दौरान कोविड-19 के तहत जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए यह प्रक्रिया जारी रख सकते हैं।

उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक स्‍कूल बंद 

उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य मंत्रिमंडल ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। इसके तहत हल्द्वानी, देहरादून और हरिद्वार में कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। 

हिमाचल प्रदेश में 21 तक स्‍कूल बंद 

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को 21 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है। इससे पहले, शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक बंद कर दिए गए थे।

त्रिपुरा में भी स्‍कूल बंद 

त्रिपुरा सरकार ने शुक्रवार को कोरोना मामलों में उछाल के बाद राज्य भर के पहली और दूसरी कक्षा के सभी स्कूलों को निलंबित कर दिया है। शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि कक्षा 3 और 4 के छात्र अब अगले सप्ताह से एक दिन छोड़कर स्कूल आएंगे। हालांकि, कक्षा पांच से उपर वालों के लिए स्कूल खुले रहेंगे। मार्च 2020 में महामारी के कारण बंद होने के बाद पिछले साल 8 दिसंबर से विभिन्न चरणों में त्रिपुरा में स्कूल फिर से खुले थे।

chat bot
आपका साथी