अयोध्या विवादित ढांचा मामले में आडवाणी समेत 20 लोगों के खिलाफ आज SC में सुनवाई

अयोध्या विवादित ढ़ाचा मामले में भाजपा नेताओं को क्लीनचिट देने के इलाहबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सीबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई की जाएगी।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Thu, 10 Mar 2016 09:51 AM (IST) Updated:Thu, 10 Mar 2016 11:39 AM (IST)
अयोध्या विवादित ढांचा मामले में आडवाणी समेत 20 लोगों के खिलाफ आज SC में सुनवाई

नई दिल्ली। अयोध्या विवादित ढांचा मामले में भाजपा नेताओं को क्लीनचिट देने के इलाहबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सीबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई की गई।

जस्टिस वी जी गौड़ा ने मामले की सुनवाई के दौरान सीबीआई की उस अर्जी पर नाखुशी जाहिर की है जिसमें भाजपा नेताओं के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने को हटाने की बात कही गई थी।

इस मामले में दो केस दायर किए गए हैं पहला भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और दूसरे लोगों के खिलाफ है जो 6 दिसंबर 1992 को राम कथा कुंज के मंच पर मौजूद थे जब विवादित ढांचे को गिराया जा रहा था।दूसरा केस लाखों कारसेवकों के खिलाफ है जो विवादित ढांचे के आसपास थे।

सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में लालकृष्ण आडवाणी समेत 20 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153(ए) यानी लोगों को एक दूसरे के खिलाफ भड़काना, 153(बी) राष्ट्रीय एकता के खिलाफ काम करना और 505 यानी गलत बयानबाजी करना और अफवाह फैलाना की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।

इसके अलावा स्पेशल कोर्ट द्वारा लगाई गई आईपीसी की धारा 120 यानी आपराधिक साजिश रचने पर भी सुनवाई होगी जिसको हाईकोर्ट ने भी बरकरार रखा था।

पढ़ें- बाबरी प्रकरण के मुद्दई हाशिम अंसारी की हालत में सुधार

chat bot
आपका साथी