घट रहा है पानी-निकल रहे हैं शव

बाढ़ प्रभावित जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर आ रही है। सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी सरकार के लगातार बुलावे के बाद धीरे-धीरे लौटने लगे हैं तो पानी उतरने के साथ शिविरों में रह रहे लोग भी अपने घर-दुकान का हाल जानने के लिए जा रहे हैं। इस बीच श्रीनगर के बाढ़ग्रस्त इलाके से 13 शव मिलने से मृतकों की संख्या का आंकड़ा ढाई सौ के पास पहुंच गया है। ये शव एक घर के मलबे में दबे मिले। 13 दिन से रुका जम्मू- श्रीनगर

By Edited By: Publish:Tue, 16 Sep 2014 08:12 PM (IST) Updated:Tue, 16 Sep 2014 08:27 PM (IST)
घट रहा है पानी-निकल रहे हैं शव

श्रीनगर, जागरण न्यूज नेटवर्क। बाढ़ प्रभावित जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर आ रही है। सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी सरकार के लगातार बुलावे के बाद धीरे-धीरे लौटने लगे हैं तो पानी उतरने के साथ शिविरों में रह रहे लोग भी अपने घर-दुकान का हाल जानने के लिए जा रहे हैं। इस बीच श्रीनगर के बाढ़ग्रस्त इलाके से 13 शव मिलने से मृतकों की संख्या का आंकड़ा ढाई सौ के पास पहुंच गया है। ये शव एक घर के मलबे में दबे मिले। 13 दिन से रुका जम्मू- श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग मंगलवार को खुल गया। इस मार्ग पर एक हजार से ज्यादा वाहन फंसे हुए थे।

बाढ़ प्रभावित इलाकों से करीब ढाई लाख लोगों के निकाले जाने के बावजूद अभी भी दसियों हजार लोग संकट में हैं। दस दिन से उनकी दशा के बारे में पता नहीं लग रहा है। सेना, वायुसेना, नौसेना और राष्ट्रीय आपदा राहत बल के जवान लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। वायुसेना ने करीब चार हजार टन राहत सामग्री प्रभावित इलाकों में पहुंचाई है। सुरक्षित निकाले गए लोगों के बीच अभी तक 50 हजार से ज्यादा कंबल और 2,100 से ज्यादा टेंट वितरित किए गए हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय सेना की मदद से पीड़ितों को स्वच्छ पानी, चिकित्सकीय सहायता और दवाएं मुहैया करा रहा है।

बाढ़ प्रभावित सीमावर्ती जिले राजौरी और पुंछ का दौरा करके लौटे मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अब हम योजनाबद्ध तरीके से पुनर्वास कार्य करेंगे और लोगों को बसाएंगे। ऐसा न होने से आपदा के समय काफी कठिनाई हो रही है और लोगों की जान गई है। पानी घटने के साथ जहां-तहां लोगों के शव भी मिल रहे हैं जो अचानक पानी आने या मकान गिरने से उसमें दबकर मर गए थे। मंगलवार को मुख्यमंत्री को ऐसे 20 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली।

सहायता मिलना जारी

बाढ़ पीड़ितों की सहायता के सिलसिले में मंगलवार को उत्तराखंड के स्थानिक आयुक्त ने नई दिल्ली में जम्मू-कश्मीर के अपने समकक्ष को राज्य के मुख्यमंत्री हरीश रावत की ओर से दस करोड़ का चेक सौंपा। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सरकार व प्रदेशवासियों की ओर से जम्मू-कश्मीर सरकार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत व पुनर्वास कायरें के लिए एक करोड़ रुपये का चेक भेजा है। अमेरिका ने बाढ़ पीड़ितों के लिए ढाई लाख डॉलर (1.52 करोड़ रुपये) की मदद का एलान किया है। यह जानकारी भारत में अमेरिका की राजदूत कैथलीन स्टीफेंस ने दी।

लापता लोगों की तलाश के लिए हेल्पलाइन केंद्र

जम्मू। जम्मू-कश्मीर सरकार ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में लापता हुए लोगों को ढूंढ़ने के लिए 24 घंटे सेवा वाला हेल्पलाइन केंद्र स्थापित किया है। इस केंद्र के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001807049, 18001807050, 0191-2471522 व 0191-2471922 हैं। ये नंबर 24 घंटे कार्य करेंगे। जम्मू के डिविजनल कमिश्नर शांत मनु ने मंगलवार को यहां बताया कि रेल परिसर स्थित कमिश्नर कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर यह हेल्पलाइन केंद्र खोला गया है। इस केंद्र के प्रभारी राज्य सरकार के विशेष सचिव अमित शर्मा हैं।

पढ़ें: राहत कार्यो में अड़चन डालने लगे अलगाववादी, छीन रहे सामग्री

पढ़ें: मदद के लिए उमर ने मोदी सरकार का शुक्रिया अदा किया

chat bot
आपका साथी