अमेरिका और रूस दौरे में 'प्रायोजित आतंकवाद' पर पाकिस्तान को घेरेंगे गृहमंत्री

राजनाथ सिंह पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर में फैलाए जा रहे आतंकवाद का भी मुद्दा उठाएंगे। गृहमंत्री के इस दौरे के दौरान आइएस के बढ़ते खतरे और उसे रोकने के लिए रक्षा सहयोग का मुद्दा अहम रहेगा।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Sun, 11 Sep 2016 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 11 Sep 2016 10:19 PM (IST)
अमेरिका और रूस दौरे में 'प्रायोजित आतंकवाद' पर पाकिस्तान को घेरेंगे गृहमंत्री

नई दिल्ली, जेएनएन। गृह मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह रूस और अमेरिका की यात्रा के दौरान पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाएंगे। वह दोनों के साथ पड़ोसी देश द्वारा भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने और क्षेत्र में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की गतिविधियों से निपटने के प्रयासों को लेकर बातचीत करेंगे।

गृह मंत्री की पांच दिवसीय रूस यात्रा 18 सितंबर से शुरू होगी। राजनाथ सिंह रूसी गृह मंत्री व्लादिमीर कोलोकोलत्सेव के साथ आतंकवाद के खिलाफ भारत-रूस संयुक्त सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद वह 26 सितंबर से अमेरिका की सात दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान राजनाथ सिंह अपने अमेरिकी समकक्ष जेह चा‌र्ल्स जॉनसन के साथ भारत-अमेरिका होमलैंड सिक्योरिटी पर बातचीत करेंगे।

पढ़ें-भारत पर जमकर बरसे अलगाववादी नेता गिलानी, पाकिस्तान को बताया 'दोस्त'

गृह मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक, दोनों ही दौरे में गृह मंत्री सीमा पार आतंकवाद में पाकिस्तान के शामिल होने और भारत तथा उसके पड़ोस में आइएस की बढ़ती गतिविधियों का उल्लेख करेंगे। गृह मंत्री की मास्को और वाशिंगटन यात्रा पाक प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक राय बनाने के भारत के प्रयासों को हिस्सा है।

पढ़ें- दहशतगर्दी इस्लाम के खिलाफ, पाकिस्तान खुद भी परेशान

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20, ब्रिक्स बैठक और आसियान शिखर सम्मेलन में आतंक को प्रायोजित करने को लेकर पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की विश्व समुदाय से अपील की थी। जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद को खुलकर समर्थन देने बाद भारत ने यह कड़ा रुख अपनाया है।

गृह मंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के साथ एक दूसरे के वांछित अपराधियों के प्रत्यर्पण, वीजा में छूट आदि कई अन्य मसलों पर भी चर्चा होगी। अमेरिका में राजनाथ सिंह हाल ही में हुए दो प्रमुख समझौतों पर चर्चा करेंगे। ग्लोबल एंट्री समझौता भारत की प्रमुख हस्तियों की अमेरिका यात्रा को झंझट से मुक्त करने के लिए है। जबकि होमलैंड सिक्योरिटी प्रेसिडेंशियल डायरेक्टिव-6 आतंकियों के संबंध में सूचना सुलभ कराता है।

पढ़ें- राजनाथ सिंह दोबारा कश्मीर आएंगे

chat bot
आपका साथी