राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का किया उद्घाटन

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) मुख्यालय में एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का उद्घाटन किया जिसे राष्ट्रीय उन्नति के प्रतीक के रूप देखा जा रहा है ।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 05:52 PM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 05:52 PM (IST)
राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का किया उद्घाटन
एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का उद्घाटन करते हुए राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी

नई दिल्ली, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने यात्री बसों के लिए आग का पता लगाने वाली और आग बुझाने वाली प्रणाली (FDSS) विकसित की है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को डीआरडीओ भवन में एफडीएसएस का प्रदर्शन देखा। यह एक ऐसी प्रणाली है, जो बसों में आग लगने का 30 सेकेंड से कम समय में पता लगा सकती है और इसे 60 सेकेंड में बुझा सकती है। इस तरह जानमाल के नुकसान के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

Delhi: Defence Minister Rajnath Singh inaugurated model of the anti-satellite missile system, which is seen as a symbol of national technological advancement, at the Defence Research and Development Organisation (DRDO) headquarters, today. https://t.co/E6VuWLHs90" rel="nofollow pic.twitter.com/Qebz3SLnOm— ANI (@ANI) November 9, 2020

मंत्रियों को अन्य कई कार्यक्रमों और प्रणालियों के बारे में भी जानकारी दी गई। गडकरी ने एफडीएसएस के विकास को बस यात्रियों की सुरक्षा की दिशा में अत्यंत महत्वपूर्ण कदम करार दिया। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि डीआरडीओ का ध्यान आग से सुरक्षा की ओर गया।

स्मार्ट कार्ड से सफर होगा और आसान

बता दें कि सरकार इन दिनों सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय यातायात सुविधाओं पर तेजी से काम कर रही है। कुछ दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने परिवहन सेवा के लिए एक कार्ड के लिए तकनीक विकसित किए जाने की बात कही थी, जिसे अगले छह महीनें में लॉन्च कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार स्मार्ट सफर को जल्द ही पूरे देश में लॉन्च किए जाने की योजना भी बना रही है। स्मार्ट सफर के साथ ही एक कार्ड के माध्यम से ही मेट्रो और बस पर आसानी से सफर किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी