राजस्थान में शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के विचार मिलवाएगा महिला आयोग

काउंसलिंग की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है। पहले दिन पांच भावी दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले काउंसलिंग के लिए आ रहे हैं।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Fri, 26 May 2017 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 11:30 AM (IST)
राजस्थान में शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के विचार मिलवाएगा महिला आयोग
राजस्थान में शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के विचार मिलवाएगा महिला आयोग

जयपुर[मनीष गोधा]। तलाक और शादी के मनमुटाव के कारण महिला उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए राजस्थान का महिला आयोग शादी से पहले काउंसलिंग की सुविधा शुरू कर रहा है। देश में किसी भी महिला आयोग द्वारा यह अपनी तरह का पहला प्रयास है।

काउंसलिंग की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है। पहले दिन पांच भावी दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले काउंसलिंग के लिए आ रहे हैं। इनकी सहायता के लिए यहां एक मनोवैज्ञानिक और विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझ सकें, इसके लिए एक प्रश्नावली भी तैयार की गई है।

महिला आयोग में शादी के बाद होने वाले मनमुटाव और इसके चलते होने वाले उत्पी़ड़न के ढेरों मामले आते हैं। आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा का कहना है कि ऐसे ज्यादातर मामलों में हमने पाया है कि आपसी समझ की कमी के कारण ऐसी स्थिति बनती है। एक ट्रेंड यह भी देखने में आ रहा है कि शादी के बाद होने वाली परेशानियों से बचने के लिए युवा पीढ़ी वैकल्पिक रास्ते तलाश रही है। इन स्थितियों को देखते हुए ही हमने यह विचार किया कि शादी से पहले भी लड़का-लड़की की काउंसलिंग होनी चाहिए। उन्हें एक-दूसरे को समझने का मौका मिलना चाहिए और शादी को लेकर उनके मन में जो भी संदेह या उलझनें हैं, वह दूर होनी चाहिए।

ऐसे होगी काउंसलिंग

काउंसलिंग की शुरुआत जयपुर से की जा रही है। आयोग काउंसलिंग की इस सुविधा को प्रचारित करेगा और जो भी काउंसलिंग चाहता है, उसका यहां रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके बाद एक निश्चित तारीख दी जाएगी। लड़का या लड़की अकेले आना चाहें तो भी आ सकेंगे। इनकी पहचान पूरी तरह गुप्त रखी जाएगी।

जयपुर में अच्छा रिस्पांस मिला तो इस सुविधा को राजस्थान के अन्य बडे़ शहरों में भी शुरू किया जाएगा। तैयार की गई प्रश्नावली काउंसलिंग के लिए प्रश्नावली तैयार की गई है। काउंसलिंग के लिए आने वालों से यह प्रश्नावली भरवाई जाएगी और इसके जरिए संबंधित युवक-युवती के विवाह के बारे में विचार पता किए जाएंगे। इसमें 15 सवाल है।

ये हैं प्रमुख सवाल

आप विवाह क्यों कर रहे हैं? - क्या आप उस व्यक्ति से सहषर्ष विवाह कर रहे हैं? - क्या आपको संबंधित व्यक्ति की आदतों, शौक, आर्थिक स्थिति, रहन-सहन आदि की पूरी जानकारी है? -आप एक-दूसरे के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में अच्छी तरह जानते हैं? - क्या आप अप्रत्याशित समस्याओं के समाधान के लिए तैयार हैं? - क्या आप एक-दूसरे की भावनाओं का आदर करने के लिए तैयार हैं? -अपने साथी में परिवर्तन लाने के लिए आपके मन में कोई छिपी हुई इच्छा है?

यह भी पढ़ें: मुंह के कैंसर में असरदार है रोबोटिक सर्जरी

chat bot
आपका साथी