भारतीय रेलवे ने समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं बहाल की, रविवार को भारत से चलेगी ट्रेन

पुलवामा हमले के बाद से भारत-पाक के बीच तनाव के बावजूद रेलवे ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं अपनी तरफ से बहाल कर दी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 04:04 PM (IST) Updated:Sat, 02 Mar 2019 04:12 PM (IST)
भारतीय रेलवे ने समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं बहाल की, रविवार को भारत से चलेगी ट्रेन
भारतीय रेलवे ने समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं बहाल की, रविवार को भारत से चलेगी ट्रेन

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाले ट्रेन समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं भारतीय रेल ने अपनी तरफ से बहाल कर दी हैं। 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमारेखा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को तबाह कर दिया। भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में लगभग 300 से 350 आतंकी मारे गए। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। जिसके चलते दोनों देशों के बीच चलने वाली ट्रेन समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं रद्द कर दी गईं थीं।

पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस
पाकिस्ताान ने लाहौर से अटारी रेलवे स्टेशन तक आने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है। इस ट्रेन से नई दिल्ली से अटारी बॉर्डर पहुंचने वाले यात्रियों को लाहौर ले जाया जाता था। गुरूवार को सुबह दिल्ली से चलने वाली अटारी एक्सप्रेस ट्रेन अटारी रेलवे स्टेशन पहुंची, लेकिन पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन नहीं पहुंची। इसके बाद 40 पाकिस्तानी यात्रियों को बसों से भेजा गया। 

पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा था कि नहीं रुकेगी ट्रेन
विशाखापत्तनम मुख्यालय वाले नए दक्षिण तट रेलवे (साउथ कोस्ट रेलवे) जोन की घोषणा करने के उपरांत समझौता एक्सप्रेस के भविष्य को लेकर जब पत्रकारों ने रेलमंत्री पीयूष गोयल से सवाल पूछे तब उन्होंने कहा, 'समझौता एक्सप्रेस का संचालन रोके जाने के बारे में किसी तरह के आधिकारिक निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। इस संदर्भ में हमें जो भी निर्देश मिलेंगे उनका पालन किया जाएगा।'

समझौता एक्सप्रेस में थर्ड एसी के एक कोच के अलावा स्लीपर क्लास के छह कोच होते हैं। दिल्ली से अटारी के बीच ट्रेन का कोई कमर्शियल स्टॉपेज नहीं है। भारत व पाकिस्तान के बीच समझौता एक्सप्रेस का संचालन 1971 के युद्ध के बाद 22 जुलाई, 1976 को शिमला समझौते के अंतर्गत शुरू हुआ था।
 

chat bot
आपका साथी