अब व्यस्त सीजन में चलेंगी तत्‍काल ट्रेनें, 10 दिन पहले मिलेगा टिकट

अगर आप कही जाने की योजना बना रहे हैं और उस रूट पर ज्‍यादा भीड़ होने के कारण टिकट नहीं मिल रही है तो अब घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि रेलवे प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों की तर्ज पर तत्काल स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Fri, 01 May 2015 09:08 AM (IST) Updated:Sun, 10 May 2015 03:20 PM (IST)
अब व्यस्त सीजन में चलेंगी तत्‍काल ट्रेनें, 10 दिन पहले मिलेगा टिकट

नई दिल्ली। अगर आप कही जाने की योजना बना रहे हैं और उस रूट पर ज्यादा भीड़ होने के कारण टिकट नहीं मिल रही है तो अब घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि रेलवे प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों की तर्ज पर तत्काल स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है।

किसी भी रूट पर ट्रेनों की मांग ज्यादा होने पर तत्काल ट्रेने चलाई जाएंगी। इनकी बुकिंग 10-60 दिन पहले कराई जा सकेगी और ये ट्रेनें प्रीमियम ट्रेनो से अलग होंगी। इन ट्रेनों में तत्काल की दर से किराया वसूला जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आर्थिक तंगी से जूझ रही रेलवे कुछ व्यस्ततम मार्गों पर तत्काल किराए के आधार पर विशेष रेलों को चलाएगा। अभी ‘प्रीमियम’ रेलों का किराया परिवर्तनीय किराया प्रणाली के आधार पर लिया जाता है। इन नयी तत्काल रेलों के शुरू होने से भीड़ के समय यात्रियों को अतिरिक्त सेवाएं मिलेंगी।

अधिकारी ने बताया कि अभी द्वितीय श्रेणी के लिए तत्काल किराया आधार किराए का 10 प्रतिशत है इसके अलावा वातानुकूलित व अन्य श्रेणियों के लिए यह आधार किराए का 30 प्रतिशत हैर। इन तत्काल रेलों के लिए यात्रियों को आम किराये से ज्यादा देना होगा और यह 175 से 400 रूपये बीच होगा।

रिजर्वेशन की मांग के अनुसार सभी जोन मुख्यालय में चीफ कॉमर्शियल मैनेजर पहले से चल रही स्पेशल ट्रेन को तत्काल ट्रेन घोषित कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक अगर ट्रेन में दोनों दिशाओं में मांग ज्यादा हुई तो दोनों तरफ का तत्काल चार्ज लिया जाएगा, लेकिन एक तरफ कम मांग होने पर उसका सामान्य किराया लिया जाएगा।

पढ़ें - जनरल के किराये में कर सकेंगे स्लीपर क्लास में सफर

पढ़ें - ट्रेनों में ट्रॉली पर आएगा खाना, नाश्ते में मिलेंगे लजीज व्यंजन

chat bot
आपका साथी