पुत्रजीवक बीज की जांच रिपोर्ट योग गुरु रामदेव के खिलाफ

विवादास्पद आयुर्वेदिक दवा ‘पुत्रजीवक बीज’ की जांच के लिए गठित समिति की जांच रिपोर्ट योग गुरु बाबा रामदेव की मुश्किल बढ़ा सकती है। उत्तराखंड सरकार द्वारा गठित जांच समिति की रिपोर्ट बाबा रामदेव के खिलाफ बताई गई है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2016 08:42 AM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2016 08:48 AM (IST)
पुत्रजीवक बीज की जांच रिपोर्ट योग गुरु रामदेव के खिलाफ

देहरादून: विवादास्पद आयुर्वेदिक दवा ‘पुत्रजीवक बीज’ की जांच के लिए गठित समिति की जांच रिपोर्ट योग गुरु बाबा रामदेव की मुश्किल बढ़ा सकती है। उत्तराखंड सरकार द्वारा गठित जांच समिति की रिपोर्ट बाबा रामदेव के खिलाफ बताई गई है।


योग गुरु रामदेव की फार्मेसी की दवा ‘पुत्रजीवक बीज’ की जांच के लिए उत्तराखंड सरकार ने पिछले साल तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की थी। ‘पुत्रजीवक बीज’ के बारे में प्रचारित किया जाता रहा है कि इसके सेवन से पुत्र होगा। जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री हरीश रावत को भेज दी गई है। उनकी अनुशंसा के बाद रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी जाएगी।

उत्तराखंड के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ओम प्रकाश ने बताया है-‘आयुर्वेदिक दवा पुत्रजीवक बीज की जांच रिपोर्ट रामदेव के पक्ष में नहीं है।’ पुत्रजीवक बीज को लेकर विवाद पिछले साल 1 मई को खड़ा हो गया था जब रायसभा सदस्य केसी त्यागी के नेतृत्व में जदयू ने तत्काल प्रतिबंध की मांग करते हुए निर्माताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी।

इसके बाद केंद्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को मामले की जांच कराने का निर्देश दिया था। दूसरी ओर बाबा रामदेव ने सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि दवा महिलाओं में बांझपन के इलाज में मददगार है। पुत्र प्राप्ति की बात गलत और भ्रामक है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि पहले आयुष औषधि नियंत्रक पीडी चमोली ने अपनी जांच में बाबा रामदेव को क्लीनचिट दे दी थी। कहा था कि दवा का नाम प्राचीन आयुर्वेदिक पुस्तकों और साहित्य पर आधारित है। लेकिन चमोली की जांच रिपोर्ट के बाद उत्तराखंड सरकार ने स्वास्थ्य महानिदेशक और विधि विभाग को मामले की जांच करने के लिए कहा था। इसकी जांच रिपोर्ट बाबा रामदेव के खिलाफ गई है।

chat bot
आपका साथी