प्रोस्टेट कैंसर कम करने का मिल गया समाधान, खूब खाइये मशरूम

एक सिसर्च में सामने आया है कि मशरूम खान से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर को कम किया जा सकता है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sun, 08 Sep 2019 12:38 PM (IST) Updated:Sun, 08 Sep 2019 12:38 PM (IST)
प्रोस्टेट कैंसर कम करने का मिल गया समाधान, खूब खाइये मशरूम
प्रोस्टेट कैंसर कम करने का मिल गया समाधान, खूब खाइये मशरूम

नई दिल्ली, आइएएनएस। मशरूम खाने के तो वैसे अनेक फायदे हैं, लेकिन मशरूम खान से कई बीमारियां भी ठीक हो जाती है। एक शोध में सामने आया है कि मशरूम का सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते खतरे को कम किया जा सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित अध्ययन में मशरूम के सेवन और प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते खतरे के बीच एक प्रतिकूल संबंध का पता चला है। 

13 साल में अध्ययन हुआ पूरा
यह निष्कर्ष 40 से 79 साल के 36,499 प्रतिभागियों पर औसतन 13 वर्ष तक किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। जापान की तोहोकु यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, अध्ययन के दौरान 3.5 फीसद प्रतिभागियों में प्रोस्टेट कैंसर पाया गया। हफ्ते में दो बार मशरूम का सेवन करने वालों में इस बीमारी के खतरे में आठ फीसद की कमी पाई गई। जबकि हफ्ते में तीन या ज्यादा बार मशरूम खाने वालों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 17 फीसद तक कम पाया गया। 

प्रोस्टेट कैंसर क्या होता है
प्रॉस्टेट कैंसर का शिकार पुरुष ही होते हैं। इस कैंसर का खतरा उम्र बढ़ने के साथ-साथ होता है। ये पेशाब की नली के चारों और फैला होता है। कह सकते हैं कि कि अखरोट की तरह ही यह दिखता है। 

मशरूम के ये भी है फायदे
मशरूम खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसके अनेक फायदे होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है जो आपकी कोशिकाओं को सही करता है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल और फाइबर होता है। खास बात तो यह है कि मशरूम से मधुमेह रोगी के लिए भी लाभदायक होती है और मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी मददगार साबित होती है।

यह भी पढ़ें: जब जेठमलानी ने दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल को थमाया था तीन करोड़ का बिल, कही थी ये बातें

chat bot
आपका साथी