कथावाचक आसाराम की करोड़ों की संपत्ति कुर्क

नाबालिग से दुष्कर्म करने के आरोपी आसाराम और उनके बेटे नारायण साई पर आयकर विभाग ने शिकंजा कस दिया है। राजधानी में आसाराम की 45 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की संपत्ति को अस्थाई रूप से कुर्क कर ली गई है।

By kishor joshiEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2016 01:29 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2016 07:40 AM (IST)
कथावाचक आसाराम की करोड़ों की संपत्ति कुर्क

भोपाल। नाबालिग से दुष्कर्म करने के आरोपी आसाराम और उनके बेटे नारायण साई पर आयकर विभाग ने शिकंजा कस दिया है। राजधानी में आसाराम की 45 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की संपत्ति अस्थाई रूप से कुर्क कर ली गई है। अब राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगा कि यह संपत्ति अटैच की गई है। ऐसे में इसकी रजिस्ट्री और नामांतरण नहीं हो सकेगा।

पढ़ें: मेरे पास है खूब प्रॉपटी, आईटी डिपार्टमेंट कर ले जांच : आसाराम

आयकर विभाग के सेंट्रल सर्कल उपायुक्त ने आश्रम की 19.41 एकड़ जमीन कुर्क करने का आदेश जारी किया है। बताया गया है कि शासन ने गोंदरमऊ में करीब पांच एकड़ जमीन आसाराम के आश्रम को 2003-04 में लीज पर दी थी। बाकी जमीन निजी बताई जा रही है। कुर्क जमीन पर ही आश्रम बना है। गोंदरमऊ में सड़क से लगी जमीन की कीमत ढाई करोड़ रुपये प्रति एकड़ है। इस हिसाब से कुर्क की गई जमीन का मूल्य लगभग 47.5 करोड़ रुपये है। विभाग ने पिछले साल मार्च में आसाराम के आश्रम की संपत्ति कुर्क करने की जरू रत महसूस की थी। जांच के दौरान सामने आया था कि आश्रम से जुड़े आसाराम ग्रुप और नारायण साई ग्रुप ने चल और अचल संपत्तियों के बड़े लेन-देन किए हैं।

पढ़ें: आसाराम के दस हजार करोड़ के साम्राज्य से उठेगा पर्दा

chat bot
आपका साथी