प्रधानमंत्री मोदी के रूस दौरे पर होंगे कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 दिसंबर को दो दिन के रूस दौरे पर जाएंगे जहां दोनों देश सैन्य एवं परमाणु ऊर्जा समेत कई अहम मुद्दों पर समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के दौरान परमाणु उर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और रूस कुडनकुलम की

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2015 03:04 PM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2015 03:53 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी के रूस दौरे पर होंगे कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 दिसंबर को दो दिन के रूस दौरे पर जाएंगे, जहां दोनों देश सैन्य एवं परमाणु ऊर्जा समेत कई अहम मुद्दों के समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के दौरान परमाणु उर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और रूस कुडनकुलम की पांचवी और छठी इकाइयों पर समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

सरकार विभिन्न राज्यों में उपलब्ध परमाणु स्थलों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की योजना भी बना रही है ताकि देश की बढ़ती उर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए और परमाणु रिएक्टर लगाए जा सकें। मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मास्को में एक सालाना शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले परमाणु उर्जा विभाग (DAE) के रूसी समकक्ष रोसातोम के उप प्रमुख कार्यपालक अधिकारी निकोलाई स्पास्की 7-8 दिसंबर को भारत आए थे। माना जाता है कि इस यात्रा के दौरान उन्होंने कुडनकुलम परमाणु उर्जा संयंत्र की पांचवीं और छठी इकाइयों को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर की संभावना के संबंध में डीएई के सचिव शेखर बसु के साथ बातचीत की थी।

माना जा रहा है कि यूनिट पांच और छह उतने ही मेगावाट की होंगी जितनी एक से चार तक की यूनिट हैं। हालांकि परियोजना की लागत के ब्योरे को अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है।

chat bot
आपका साथी