दिल्ली की आबोहवा पर अब सियासी प्रदूषण: किसी ने किया तंज तो किसी ने पूछा सवाल

राहुल ने केजरीवाल के बजाय पीएम पर किया तंज। पूछा-क्या बताएंगे साहब सब जानकर अनजान क्यों हैं? दिल्ली और हरियाणा की सरकारें भी आईं आमने-सामने।

By Pratibha KumariEdited By: Publish:Tue, 14 Nov 2017 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 14 Nov 2017 11:49 AM (IST)
दिल्ली की आबोहवा पर अब सियासी प्रदूषण: किसी ने किया तंज तो किसी ने पूछा सवाल
दिल्ली की आबोहवा पर अब सियासी प्रदूषण: किसी ने किया तंज तो किसी ने पूछा सवाल

जेएनएन, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ठोस सामूहिक उपाय करने से ज्यादा सियासी जंग तेज है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पूरे हालात के लिए जिम्मेदार दिल्ली की केजरीवाल सरकार के बजाय प्रधानमंत्री को निशाना बनाते हुए पूछा, ‘सब जानकर अनजान क्यूं हैं? दूसरी ओर, दिल्ली और हरियाणा की सरकारें किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सवाल कर रही हैं।

इस सबके बीच, सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण को काबू में करने संबंधी एक याचिका पर केंद्र और हरियाणा, पंजाब व उत्तर प्रदेश सरकारों को नोटिस जारी किया है। याचिका में सोलर एनर्जी तथा इलेक्टिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए निर्देश देने की भी मांग की गई है।

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर कसा तंज

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने परोक्ष तौर पर सरकार की ‘निष्क्रियता’ पर चोट करते हुए सोमवार को ट्वीट किया, ‘सीने में जलन, आंखों में तूफान-सा क्यूं है, इस शहर में हर शख्स परेशान-सा क्यूं है।’ 1978 में आई फिल्म ‘गमन’ के इस गीत में राहुल ने एक लाइन और जोड़ी, ‘क्या बताएंगे साहब, सब जानकर अनजान क्यूं हैं..।’ अपने ट्वीट के साथ राहुल गांधी ने मास्क पहने एक बच्चे की तस्वीर और एक रिपोर्ट भी पोस्ट की। इसके मुताबिक, वायु प्रदूषण की वजह से हर साल भारत में 18 लाख लोगों की मौत होती है।

खट्टर ने केजरीवाल से पूछा- आपने क्या किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सवाल किया है कि दिल्ली के आसपास किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए उन्होंने क्या उपाय किए हैं। दिल्ली सरकार का आरोप है कि पंजाब व हरियाणा की सरकारें किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए कारगर उपाय नहीं करती हैं। केजरीवाल को लिखे पत्र में खट्टर ने कहा है कि दिल्ली के इर्दगिर्द करीब 40 हजार परिवार 40 हजार हेक्टेयर जमीन पर खेती करते हैं, आपने उन्हें पराली जलाने से रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं?

दिल्ली सरकार बोली- जितना कर सकते हैं, उससे ज्यादा कर रहे

खट्टर के सवाल का जवाब देते हुए दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘हम जितना कर सकते हैं, उससे ज्यादा कर रहे हैं।’ हरियाणा और अन्य राज्यों में फसल की कटाई मशीनों से होती है, जिससे बड़ी ठूंठ रह जाती है और उसे जलाना पड़ता है, जबकि दिल्ली में किसान फसलों को जड़ के करीब से काटते हैं।

यह भी पढ़ें: कुछ दिन का और इंतजार, दिल्ली-एनसीआर से स्मॉग का हो जाएगा खात्मा

chat bot
आपका साथी