मेरठ में बाल संप्रेक्षण गृह में बवाल, पुलिस को बंधक बनाकर पीटा

मेरठ। सूरजकुंड स्थित संप्रेक्षण गृह में बंद किशोरों ने शुक्रवार को जमकर बवाल किया। यहां लगी जुवेनाइल कोर्ट में सुनवाई के दौरान किशोरों ने कर्मचारियों पर हमला बोल दिया और मारपीट करते हुए सभी को बंधक बना लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस को भी दौड़ा दौड़ाकर पीटा गया। एसओ नौचंदी को कोई घंटे तक बंधक बनाए रखा। कई थान

By Edited By: Publish:Fri, 22 Aug 2014 04:51 PM (IST) Updated:Fri, 22 Aug 2014 04:51 PM (IST)
मेरठ में बाल संप्रेक्षण गृह में बवाल, पुलिस को बंधक बनाकर पीटा

मेरठ। सूरजकुंड स्थित संप्रेक्षण गृह में बंद किशोरों ने शुक्रवार को जमकर बवाल किया। यहां लगी जुवेनाइल कोर्ट में सुनवाई के दौरान किशोरों ने कर्मचारियों पर हमला बोल दिया और मारपीट करते हुए सभी को बंधक बना लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस को भी दौड़ा दौड़ाकर पीटा गया। एसओ नौचंदी को कोई घंटे तक बंधक बनाए रखा। कई थानों की पुलिस के साथ तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सके।

हालात पूरी तरह बेकाबू होने पर शाम करीब चार बजे आरएएफ को बुला लिया गया। आरएएफ संप्रेक्षण गृह के अंदर प्रवेश कर गई और आंसू गैस के गोले छोड़कर व बल प्रयोग कर किशोरों को काबू करने में जुट गई।

सूरजकुंड स्थित संप्रेक्षण गृह में आज दोपहर करीब दो बजे कोर्ट लगी थी और यहां बंद किशोरों के केस की सुनवाई हो रही थी। इस दौरान कोर्ट के स्टाफ के अलावा तमाम लोग मौजूद थे। सुनवाई के दौरान ही अचानक 20-25 किशोरों ने सुविधाएं न देने का आरोप लगाकर गालीगलौज की और कर्मचारियों पर हमला बोल दिया। उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटना शुरू कर दिया।

हंगामे की सूचना पर सीओ सिविल लाइन, एसओ नौचंदी और इंस्पेक्टर सिविल लाइन फोर्स को लेकर मौके पर पहुंचे तो उत्पाती किशोरों ने उन पर भी हमला बोल दिया और लाठी डंडों से पुलिसकर्मियों की पिटाई शुरू कर दी। एकाएक हमला होते देख पुलिस वाले उलटे पांव भाग खड़े हुए और बाहर से संप्रेक्षण गृह का दरवाजा बंद कर दिया। इसी बीच किशोरों ने एसओ नौचंदी को अंदर बंधक बना लिया और जमकर तोडफ़ोड़ की।

करीब दो घंटे से संप्रेक्षण गृह पर पूरी तरह से किशोरों का कब्जा है और उन्होंने एसओ नौचंदी को बंधक बना रखा है लेकिन बाहर एसएसपी समेत कई थानों की पुलिस मौजूद है लेकिन किशोरों के उग्र रूप के आगे पुलिस व अधिकारी अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

संप्रेक्षण गृह में हालात बेकाबू होते देख शाम करीब चार बजे आरएएफ को बुलाया गया। आरएएफ अंदर पहुंच चुकी है और किशोरों को काबू करने व बंधक बनाए गए एसओ व तीन अन्य कर्मचारियों को मुक्त कराने के लिए बल प्रयोग किया जा रहा है। आरएएफ संप्रेक्षण गृह के अंदर आंसू गैस के गोले छोड़कर किशोरों को काबू करने का प्रयास कर रही है।

हवाई फायरिंग व पिटाई की भी सूचनाएं आ रही हैं। एसओ नौचंदी को सवा चार बजे मुक्त करा लिया गया जबकि अन्य कर्मियों को मुक्त कराने के प्रयास चल रहे हैं।

मेरठ के सूरजकुंड स्थित संप्रेक्षण गृह में चर्चित करन कौशिक हत्याकांड के तीन आरोपी भी बंद हैं। ये तीनों आरोपी बवाल में सबसे आगे दिख रहे थे। बवाल का यह कोई नया मामला नहीं है। इससे पहले यहां से कई बार किशोर दीवार तोड़कर फरार हो चुके हैं। कई बार मारपीट व कुकर्म आदि की घटनाएं भी होती रही हैं।

chat bot
आपका साथी