भारत-अमेरिका का पाक को कड़ा संदेश- आतंक को बढ़ावा देना बंद करे

भारत-अमेरिका ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है। पाकिस्तान को आतंक को बढ़ावा देना बंद करने को कहा गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Tue, 27 Jun 2017 07:35 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jun 2017 11:43 AM (IST)
भारत-अमेरिका का पाक को कड़ा संदेश- आतंक को बढ़ावा देना बंद करे
भारत-अमेरिका का पाक को कड़ा संदेश- आतंक को बढ़ावा देना बंद करे

नई दिल्ली(एएनअाई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार रात 1.12 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति निवास व्हाइट हाउस पहुंचे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ने मोदी की अगवानी की।मोदी ट्रंप से गर्मजोशी से मिले। मोदी ने कहा कि वे स्वागत के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के आभारी हैं। ट्रंप ने इस पर धन्यवाद दिया। ट्रंप अगस्त 2014 में पुणे (भारत) की यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने उस यात्रा का चर्चा के दौरान जिक्र किया।

अमेरिकी व्हाइट हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी अौर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ट ट्रंप के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके बाद भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने बताया कि पीएम मोदी अौर राष्ट्रपति ट्रंप के बीच पाकिस्तान पर चर्चा हुई है।

भारत-अमेरिका ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है। पाकिस्तान को आतंक को बढ़ावा देना बंद करने को कहा गया है। इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी का भारत आने का निमंत्रण स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से ठीक पहले भारत को आतंकवाद के खिलाफ रणनीति में बड़ी सफलता मिली है। अमेरिका ने हिज्बुल आतंकी सैयद सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर दिया है। साथ ही अमेरिका ने कश्मीर में हुए हिज्बुल के आतंकी हमलों का भी जिक्र किया है।

पाक प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा सकता है। ऐसे में अमेरिकी की ओर से उठाया यह कदम दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूती देने वाला साबित होगा।

यह भी पढ़ेःट्रंप से मुलाकात के बाद बोले मोदी- भारत और अमेरिका 'ग्लोबल इंजन ऑफ ग्रोथ' हैं

मोदी से मिले अमेरिकी रक्षा व विदेश मंत्री

इससे पूर्व नरेंद्र मोदी से ट्रंप प्रशासन के दो मंत्रियों ने मुलाकात की। इसमें आतंकवाद के साथ चीन व पाक के प्रति अपने रवैये से मोदी ने उन्हें अवगत कराया। अफगानिस्तान की स्थिति पर उनकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से चर्चा हुई।

इस दौरान वह बोले, भारत सबका साथ सबका विकास पर अमल करता है। पड़ोसी देशों के प्रति उसका यही रुख है। चीन के मसले पर मोदी बोले कि दक्षिणी चीन सागर पर उसका दावा गलत है। मोदी ने दोनों मंत्रियों से कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानूनों पर पूरी तरह से अमल करता है।

इस दौरान रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस भी मौजूद थे।भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने बताया कि पीएम ने ट्रंप के मंत्रियों से कहा कि भारत-अमेरिकी संबंधों पर पूरी दुनिया की नजर है। भारत आतंकवाद से मुकाबला करने के मामले में हर तरह से अमेरिका के साथ है, क्योंकि इससे दोनों देशों के समक्ष सुरक्षा का संकट खड़ा हो रहा है।

chat bot
आपका साथी