एपीजे अब्दुल कलाम ने युवाओं को रोजगार सृजक बनने के लिए प्रेरित किया: मोदी

पीएम मोदी मदुरई पहुंच गए है। प्रधानमंत्री मोदी यहां डॉ. कलाम की मूर्ति का अनावरण करेंगे, इसके साथ ही वे पुष्प श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Thu, 27 Jul 2017 10:58 AM (IST) Updated:Thu, 27 Jul 2017 01:50 PM (IST)
एपीजे अब्दुल कलाम ने युवाओं को रोजगार सृजक बनने के लिए प्रेरित किया: मोदी
एपीजे अब्दुल कलाम ने युवाओं को रोजगार सृजक बनने के लिए प्रेरित किया: मोदी

नई दिल्ली (एएनआई)। रामेश्‍वरम में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रामेश्वरम की इस पवित्र मिट्टी को छूकर वह सम्‍मान महसूस कर रहा हूं जो गहरी आध्यात्मिक ज्ञान का केंद्र माना जाता है। उन्‍होंने कहा, 'यह वो पवित्र भूमि है, जिसने भारत को एपीजे अब्दुल कलाम जैसा बेटा दिया था।

उन्‍होंने कहा कि एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक बनाने में प्रतिबद्धता के साथ काम करने वाले मजदूरों को खड़े होकर सलाम करना चाहिए। डॉ. कलाम ने देश की युवा पीढ़ी को प्रेरित किया। मैं आज देख सकता हूं कि ये उनकी प्रेरणा का ही परिणाम है कि युवा पीढ़ी जॉब क्रिएटर बन रही है।

तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जय ललिता को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'मैं यहां अम्‍मा की कमी को बहुत महसूस कर रहा हूं। लेकिन मुझे यकीन है कि उनकी आत्‍मा हमें आशीर्वाद दे रही होगी। अगर अम्‍मा आज हमारे बीच होतीं, तो बहुत खुश दिखाई देतीं और अपना आशीर्वाद हमें देतीं। वह एक लीडर थीं, यह बात हम सब जानते हैं।'

मछुआरों के लिए भाजपा द्वारा किए गए कल्याणकारी उपायों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, 'समुद्र में हमारे मछुआरे छोटी नाव लेकर जाते हैं, तो उन्‍हें इस बात का पता ही नहीं चलता कि भारत की सीमा में हैं या किसी दूसरे देश में चले गए।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "कलाम संदेश वाहिनी" नामक प्रदर्शनी बस को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया, जो देश के विभिन्न राज्यों में यात्रा कर 15 अक्टूबर को राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगी, इस दिन पूर्व राष्ट्रपति की जयंती है। रामेश्वरम से अयोध्या के लिए एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाई। दरअसल, भाजपा ने उत्‍तर और दक्षिण के हिंदुओं को जोड़ने के लिए रामेश्‍वर से आयोध्‍या तक सीधी एक्‍सप्रेस ट्रेन की सौगाता सौंपी है। इससे पहले मोदी ने रामेश्वरम में कलाम स्मारक का उद्घाटन किया। साथ ही एपीजे अब्दुल कलाम के परिजनों से मुलाकात की।
 

इसके अलावा वे डॉ. कलाम के परिवार वालों से भी मुलाकात की। 

यह भी पढ़ें : LIVE: छठी बार बिहार के सीएम बने नीतीश, उपमुख्यमंत्री बने सुशील मोदी

लेक्चर देने के दौरान पड़ा था दिल का दौरा
बता दें कि 27 जुलाई, 2015 को मेघालय के शिलॉन्ग में अब्दुल कलाम का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। जिस वक्त यह हादसा हुआ वह आईआईएम में लेक्चर दे रहे थे। 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में जन्मे कलाम साल 2002 से 2007 तक देश के 11वें राष्ट्रपति भी रहे। कलाम को साल 1997 में देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया।

chat bot
आपका साथी