जानिए, कौन है सविता साहु; PM मोदी ने बीजापुर में अपने संबोधन में किया जिक्र

'सविता जी के बारे में मुझे बताया गया कि उन्होंने नक्सली - माओवादी हिंसा में अपने पति को खो दिया था।'

By Srishti VermaEdited By: Publish:Sat, 14 Apr 2018 03:31 PM (IST) Updated:Sat, 14 Apr 2018 07:53 PM (IST)
जानिए, कौन है सविता साहु; PM मोदी ने बीजापुर में अपने संबोधन में किया जिक्र
जानिए, कौन है सविता साहु; PM मोदी ने बीजापुर में अपने संबोधन में किया जिक्र

रायपुर (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ के बीजापुर दौरे पर हैं। बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को ढेरों सौगातें दीं। इस दौरान उन्होंने यहां केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को लांच किया। इसके अलावा भी उन्होंने छत्तीसगढ़ को कई सौगातें दीं। अपने संबोधन में उन्होंने दंतेवाड़ा की महिला ई-रिक्शा चालक सविता साहु का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि, "आज मुझे सविता साहु जी के ई-रिक्शा पर सवारी का अवसर भी मिला। सविता जी के बारे में मुझे बताया गया कि उन्होंने नक्सली - माओवादी हिंसा में अपने पति को खो दिया था। इसके बाद उन्होंने सशक्‍तीकरण का रास्ता चुना, सरकार ने भी उनकी मदद की और अब वो एक सम्मान से भरा हुआ जीवन जी रही हैं।"

 

कौन है सविता साहू

आपको बता दें कि सविता साहु  छत्तीसगढ़ की घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा जिले की एक ई-रिक्शा चालक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियाे कार्यक्रम मन की बात के 40वें एपिसोड में कुछ महीने पहले इस महिला का जिक्र कर तारीफ की थी। मन की बात में पीएम मोदी ने दंतेवाड़ा को लेकर कहा था कि प्रशासन कि मजबूत इच्छाशक्ति ने यहां की महिलाओं को ई-रिक्शा के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए बड़ी पहल की है। नगर में आदिवासी महिलाओं को सड़क पर पायलेट के रूप में साफ देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, नगर के अंदरूनी इलाकों में जहां कभी माओवादियों की सीटी बजती थी, वहां आज ये महिलाएं अपनी सवारी के लिए सीटी बजा रही हैं। ई-रिक्शा से पर्यावरण की भी रक्षा हो रही है। पीएम ने कहा कि मैं दंतेवाड़ा की उन महिलाओं को बधाई देना चाहता हूं, जो ई-रिक्शा चलाकर स्वावलंबी बन रही हैं। महिलाओं के स्वावलंबी बनने का ये कदम देश के बदलते परिवेश की एक मिसाल है। आपको बता दें कि ई-रिक्शा योजना को दंतेवाड़ा में दंतेश्वरी सेवा के नाम से चलाया जाता है।

पीएम को ई-रिक्शा के बारे में इन्होंने बताया

दंतेवाड़ा की सविता साहू और गीदम ब्लॉक की कुंती यादव। ये दो ई-रिक्शा चालक पिछले साल 11 अक्टूबर को दिल्ली में नानाजी देशमुख की जन्मशती पर आयोजित प्रदर्शनी में स्टॉल लगाने पहुंचीं थी। जब दोनों को पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी वहां आने की संभावना है तो वे खुश हो गईं। दोनों की पीएम से मुलाकात भी हुई और इन्होंने पीएम को अपने ई-रिक्शा के बारे में बताया। बाद में उन सभी बातों का उल्लेख ‘मन की बात’ में पीएम ने किया। पीएम मोदी इनके स्टाॅल पर आए और उन दोनों महिलाओं से पीएम मोदी ने काफी देर तक संवाद किया और उनके बारे में जानकारी हासिल की। 

chat bot
आपका साथी